>>: Digest for June 09, 2023

>>

Patrika - A Hindi news portal brings latest news, headlines in hindi from India, world, business, politics, sports and entertainment!

You are receiving a digest because your subscriptions have exceeded your account's daily email quota. Your quota has automatically reset itself.

नगरफोर्ट. नगरफोर्ट तहसील क्षेत्र में लोगों को जल संकट से जूझना पड़ रहा है। इसके विरोध में लोग सडक़ों पर उतरकर प्रदर्शन कर रहे हैं। ताजा मामला नगरफोर्ट ग्राम पंचायत के वार्ड 01 कीर बस्ती से जुड़ा हुआ है। जहां पाइप लाइन बिछाने के बाद हर घर में कनेक्शन और टोंटी भी लगा दिया गया है, लेकिन यहां अब तक नल में पानी नहीं आया है।

जहां लोगों के दरवाजे पर लगे नल और टोंटी शोभा की वस्तु बनकर रह गया है। इसको लेकर कई बार शिकायत भी की गई, लेकिन संबंधित विभाग और संवेदक हमेशा अनदेखी करते नजर आए हैं। इसके कारण बुधवार को वार्ड 01 कीर बस्ती के निमलाल कीर, रोशन कीर, रामजीलाल कीर, हरिराम कीर समेत महिलाओं ने तहसील कार्यालय पर मटकियां फोडकऱ धरना प्रदर्शन कर ज्ञापन सौंपा गया। वार्ड 01 के मोहल्ले वासियों ने ज्ञापन सौंपकर पेयजल आपूर्ति शुरू करवाने की मांग की।

बाजार से पानी खरीदने की बनी है मजबूरी

शुद्ध पेयजल मुहैया कराने के उद्देश्य से केंद्र सरकार की महत्वाकांक्षी योजना हर घर नल का जल अब तक अधर में अटका हुआ है। आलम ये है कि सरकार की ओर से इस योजना पर करोड़ों खर्च करने के बावजूद भी लोगों तक शुद्ध पेयजल नहीं पहुंच पा रहा है। लोगों को शुद्ध पेयजल या तो मार्केट से बोतल बंद खरीदकर पीना पड़ रहा है। किसी निजी शुद्ध पेयजल मुहैया कराने वाली कंपनी के ऊपर निर्भर रहना पड़ रहा है। हालांकि जल नल योजना का लाभ हर लोगों तक पहुंचे। इसके लिए जिला कलक्टर कई कस्बों में जाकर इसका समीक्षा भी कर रहे हैं, लेकिन इसके बावजूद स्थिति में सुधार होता नजर नहीं आ रहा है।

ग्रामीणों के आरोप
वार्ड एक के वाशिन्दों का कहना है कि घर घर नल योजना के तहत ढाई हजार रुपये की रसीद कटवाकर कनेक्शन करवाया गया था, जिसको दो साल हो गए है, दो साल में एक दिन भी पीने का पानी नलों में नही आया है। ग्रामीणों ने तीन दिन में पेयजल आपूर्ति शुरू नही हुई तो बड़े आंदोलन की भी चेतावनी दी।

-अवैध कनेक्शन के कारण आगे पानी नहीं पहुच पाता है। एक-दो दिन में अवैध कनेक्शन काटकर वार्ड 01 के लोगों के नलों तक पानी पहुंचाया जाएंगे।
अंकुर मीना, सहायक अभियंता, बीसलपुर पेयजल योजना, नगरफोर्ट

निवाई. केन्द्र सरकार द्वारा किसानों की सरसों की फसल खरीद के लिए संचालित खरीद केन्द्र पर बारदाना नहीं होने से किसानों को अपनी फसल बेचने के लिए एक दस दिनों से इंतजार करना पड़ रहा है। किसानों का आरोप है कि प्रशासन हाथ पर हाथ धरे बैठा है। समय रहते इंतजाम क्यों नहीं किए जाते। केन्द्र सरकार के निर्देशों पर नेफेड द्वारा राजफैड के जरिए किसानों की फसलों की खरीद के लिए उपखंड मुख्यालय पर खरीद केन्द्र पर बारदाना नहीं होने से किसान चक्कर काट रहे है। खरीद केन्द्र पर कोई सही जवाब नहीं मिलने से किसान मायूस होकर घरों को लौट रहे है।

संतोषप्रद जवाब नहीं मिल रहा:
किसानों ने बताया क्रय विक्रय सहकारी समिति के अन्तर्गत चलने वाले खरीद केन्द्र पर तैनात कार्मिक बारदाना कब उपलब्ध होगा कि सही जानकारी नहीं दे पा रहे है। जिससे किसानों को खरीद केन्द्र पर चक्कर लगाने पड़ रहे है। बुधवार को भी विभिन्न गांवों के करीब तीन दर्जन वाहनों में किसान अपनी सरसों की फसल बेचने आए थे। परंतु सरकारी खरीद केन्द्र पर बारदाना नहीं होने से किसान सुबह से शाम तक बैठे रहे। लेकिन खरीद केन्द्र पर तैनात कर्मचारियों ने कोई संतोषजनक जवाब नहीं दिया।

राजफैड को बता दिया...

क्रय विक्रय सहकारी समिति के प्रबंधक हरिराम का कहना है कि सरकारी खरीद केन्द्र पर एक हजार से अधिक किसानों ने सरसों की फसल बेचने के लिए रजिस्ट्रेशन करवा चुके है। जबकि और रजिस्ट्रेशन हो रहे। बारदाना नहीं होने से किसानों की फसल की खरीद नहीं हो पा रही है। नेफेड व राजफैड को बारदाने के लिए लिखित तथा व्यक्तिश: भी अवगत करा दिया है। अन्य खरीद केन्द्र से भी कुछ बारदाने की व्यवस्था की गई है, लेकिन बारदाना कम पड़ गया है। बारदाना आते ही किसानों की सरसों की तुलाई कर ली जाएगी।

दर्जनों गांवों के किसानों की समस्या
बुधवार को गांव नला, चुराडा, नटवाडा, पराणा, मंडालिया, बहड, डांगरथल सहित विभिन्न गांवों से किसानों ने बताया कि 25 मई के बाद से निवाई मंडी समिति में संचालित सरकारी खरीद पर बारदाना नहीं होने से किसान प्रतिदिन फसलों को लेकर आते है। तथा सुबह से शाम तक बारदाने का इंतजार कर वापस घरों को लौट जाते है। कई किसान तो सरकारी खरीद केन्द्र पर अपने वाहन में सो जाते है।

मालपुरा. जिला कलक्टर चिन्मयी गोपाल ने उपखंड की टोरड़ी ग्राम पंचायत में प्रशासन गांव के संग अभियान एवं महंगाई राहत शिविर का निरीक्षण कर ग्रामिणों के अभाव अभियोग सुने तथा आवश्यक दिशा निर्देश दिए। कार्य में शिथिलता बरतने पर कनिष्ठ सहायक को निलंबित किया है। जिला कलक्टर चिन्मयी गोपाल ने राजीव गांधी सेवा केंद्र में चल रहे प्रशासन गांव के संग अभियान व महंगाई राहत शिविर का निरीक्षण कर पंजीयन कार्य की प्रगति की जानकारी ली।

ग्रामीणों ने मनरेगा कार्य में शिथिलता बरतने एवं कार्य शुरू नहीं करने की शिकायत की। इस पर जिला कलक्टर ने कार्यवाही करते हुए ग्राम पंचायत के कनिष्ठ सहायक राम प्रसाद बैरवा के पास वर्तमान में ग्राम विकास अधिकारी के पद का चार्ज होने के बावजूद मनरेगा में श्रमिकों को नहीं लगाने, प्रधानमंत्री आवास योजना में धीमी गति की प्रगति एवं ग्राम विकास की समस्त योजनाओं में शिथिलता बरतने पर निलंबित किया तथा जांच कमेटी का गठन किया गया।

भूमि आवंटन की मांग
ग्राम वासियों की ओर से आबादी भूमि के आवंटन के मामले में सामुदायिक भवन, श्मशान भूमि सहित अन्य कार्यों के लिए मांग रखी। इस पर जिला कलक्टर ने उपखंड अधिकारी को निर्देश दिए कि आबादी भूमि आवंटन की पत्रावली तीन दिवस में पटवारी गिरदावर से तैयार कराकर भेजें। जिससे ग्राम पंचायत को भूमि का आवंटन किया जा सके। इस दौरान विधायक कन्हैया लाल चौधरी भी मौजूद रहे।

You received this email because you set up a subscription at Feedrabbit. This email was sent to you at abhijeet990099@gmail.com. Unsubscribe or change your subscription.