>>: अमरीका और चीन के विदेश मंत्रियों ने की बात, कहा - 'दोनों देशों के संबंधों में आ रही हैं नई मुश्किलें'

>>

Patrika - A Hindi news portal brings latest news, headlines in hindi from India, world, business, politics, sports and entertainment!

दुनिया के दो सबसे शक्तिशाली देशों में अमरीका (United States Of America) और चीन (China) का नाम सबसे ऊपर आता है। शक्तिशाली देशों के बीच अनबन होना सामान्य बात है और अमरीका और चीन के बीच भी ऐसा ही है। दोनों देशों के बीच सब कुछ ठीक नहीं चल रहा है। दुनिया के इन दो शक्तिशाली देशों के बीच संबंधों में खटास आ चुकी है और यह बात किसी से भी छिपी नहीं है। संबंधों में खटास की वजह से अमरीका और चीन के बीच तनाव की स्थिति चल रही है। अमरीका और चीन दोनों ही अपनी पावर दिखाने का कोई मौका नहीं छोड़ना चाहते और दोनों देशों की यह कोशिश रहती है कि दोनों एक-दूसरे से आगे रहे। पिछले एक साल में दोनों देशों के बीच ऐसे हालात बने जिनकी वजह से इनके बीच संबंधों में खटास आ गई। हाल ही में दोनों देशों के विदेश मंत्रियों ने एक-दूसरे से बात की।


दोनों देशों के संबंधों में आ रही हैं नई मुश्किलें

अमरीका के विदेश मंत्री एंटनी ब्लिंकन (Antony Blinken) और चीन के विदेश मंत्री किन गांग (Qin Gang) ने हाल ही में फोन पर बात की। इस दौरान दोनों ने अमरीका और चीन के संबंधों पर चर्चा की। इस बातचीत के दौरान चीन के विदेश मंत्री ने अमरीकी विदेश मंत्री से कहा, "दोनों देशों के संबंधों में नई मुश्किलें आ रही हैं। इस साल की शुरुआत से ही अमरीका और चीन के संबंधों में नई बाधाएं देखने को मिल रही हैं। और यह साफ है कि इसके लिए कौन ज़िम्मेदार है।"


यह भी पढ़ें- आर्थिंक तंगी से जूझ रहे पाकिस्तान ने मुश्किल हालात में भी एक साल में बनाए भारत से ज़्यादा परमाणु हथियार, पर कैसे?

चीन ने अमरीका को ठहराया ज़िम्मेदार


चीन के विदेश मंत्री ने अमरीकी विदेश मंत्री से बातचीत के दौरान कहा कि यह साफ है कि दोनों देशों के बीच संबंधों में आ रही मुश्किलों के लिए कौन ज़िम्मेदार है। ऐसा कहते हुए गांग ने अमरीका को ज़िम्मेदार ठहराया।

चीन जाएंगे ब्लिंकन

अमरीका के विदेश मंत्री एंटनी ब्लिंकन इसी महीने चीन के दौरे पर जाएंगे। हालांकि इस बारे में अभी तक कोई ऑफिशियल घोषणा नहीं की गई है पर सूत्रों के अनुसार ब्लिंकन का यह दौरा 18 जून को होगा। इस दौरे का मकसद दोनों देशों के संबंधों में सुधार के लिए आमने-सामने बातचीत करना है।

यह भी पढ़ें- रूस के खिलाफ यूक्रेन को मिली बड़ी कामयाबी, दुश्मन सेना को तीन गांवों से बाहर खदेड़ा


Tags:
  • world
You received this email because you set up a subscription at Feedrabbit. This email was sent to you at rajasthanews12@gmail.com. Unsubscribe or change your subscription.