>>: अगर आपको भी आते हैं ऐसे मैसेज तो रहें सावधान, नहीं तो हो सकते हैं बर्बाद

>>

Patrika - A Hindi news portal brings latest news, headlines in hindi from India, world, business, politics, sports and entertainment!

अजमेर। फेसबुक या मैसेंजर वॉल पर परिचित या दोस्त की आईडी से संदिग्ध मैसेज मिले, तो उसे ओपन नहीं करें। यह पर्सनल डाटा लूटने के लिए साइबर ठगों का नया तरीका हो सकता है। सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म पर अब लुक हू डाइड मैसेज भेजे जा रहे हैं। इसकी आड़ में साइबर ठग फिशिंग साफ्टवेयर भेज रहे हैं। भूल से इसे ओपन करने वाले लोगों के खातों में से हैकर्स राशि उड़ा रहे हैं।

एकदम नया है स्कैम का तरीका
इसमें शातिर ठग-हैकर्स यूजर्स को दोस्त बनकर मैसेज करते हैं। मैसेज में लुक हू जस्ट डाइड लिखा होता है। वह एक न्यूज आर्टिकल जैसा लिंक शेयर करते हैं। मैसेज में बहुत उदास या मुझे पता है कि आप उसे जानते हैं जैसे शब्द लिखे जाते हैं। यह लोगों को फांसने की चाल होती है।

यूं उड़ाते हैं खाते से रकम
जैसे ही लोग अन्जाने में लिंक पर क्लिक करता है। शातिर ठग और हैकर्स लिंक में हानिकारक सॉफ्टवेयर की मदद से यूजर्स की फेसबुक अकाउंट की लॉगिन प्राप्त कर लेते हैं। इन डिटेल्स की मदद वे लोगों के खातों में सेंध लगाते हैं और उसमें से रकम उड़ा लेते हैं। फेसबुक पर जुड़ी हर एक जानकारी हैकर्स के हाथ लग सकती है।

पुलिस भी करती है अलर्ट
पुलिस के सोशल मीडिया पेज और वाट्सएप ग्रुप से भी लोगों को सतर्क रहने के लिए कहा जाता है। घटना होने पर तत्काल एक्शन लिया जाता है। लोगों को भी जागरूक होने की आवश्यकता है, ताकि इस तरह की घटनाओं के वे शिकार नहीं बनें।

यूं बनाते हैं शिकार

- बनाते हैं फ्रेंड का फेक अकाउंट

- मैसेंजर पर भेजते हैं मैसेज

- मैसेज में लिखते हैं देखिए किसकी हुई मौत

- मैसेज के साथ होता है फ्रॉड लिंक

- चोरी कर लेते हैं फेसबुक अकाउंट से डिटेल

- ई-मेल एड्रेस, फोन नंबर और बर्थ डेट भी चोरी

You received this email because you set up a subscription at Feedrabbit. This email was sent to you at rajisthanews12@gmail.com. Unsubscribe or change your subscription.