>>: गर्मी पर बेअसर दिखी बारिश...तेज धूप व लू से नहीं मिली राहत

>>

Patrika - A Hindi news portal brings latest news, headlines in hindi from India, world, business, politics, sports and entertainment!

भरतपुर. शहर सहित जिलेभर शुक्रवार को हुई अंधड़ के साथ हुई तेज बारिश के चलते लग रहा था कि अब मौसम कुछ शीतल होगा, लेकिन शनिवार को तेज धूप व लू ने लोगों को दिनभर परेशान किया। सुबह उमस से तरबतर लोग दिनभर तेज धूप के साथ गर्म हवा से परेशान हुए। दूसरी ओर, अंधड़ के चलते शुक्रवार क्षतिग्रस्त हुई विद्युत आपूर्ति शनिवार को भी कुछ क्षेत्रों में बहाल नहीं हुई, जिससे दिन घरों में भी परेशान दिखाई दिए। इस अंधड़ से ग्रामीण क्षेत्रों में विद्युत विभाग को करीब सवा करोड़ रुपए का नुकसान हुआ है। अनेक जगह ट्रांसफार्मर एवं पोल टूट गए।
शुक्रवार की बारिश के बाद रात को भले ही मौसम कुछ ठंडा रहा, लेकिन शनिवार को सुबह धूप के साथ ही उमस शुरू हो गई, जिससे लोग पसीनों से तरबतर दिखे। दोपहर करीब 12 बजे से तेज धूप के साथ लू के थपेड़े शुरू हो गए, जिसके कारण घरों से निकलना भी मुश्किल हो गया। विशेषकर दोपहिया वाहन चालक परेशान दिखाई दिए। दोपहर को तो रास्ते पर आवागमन भी बहुत कम हो रहा। शाम तक गर्म हवाओं से लोग झुलसते रहे।
15 ट्रांसफार्मर क्षतिग्रस्त, आज शाम तक हो पाएगी विद्युत आपूर्ति
जेवीवीएनएल के अधीक्षण अभियंता बीएल वर्मा के अनुसार शुक्रवार को आई आंधी व बारिश के कारण जिले में 3 फेस के पांच ट्रांसफार्मर एवं सिंगल फेस के 6 ट्रांसफार्मर क्षतिग्रस्त हो गए। साथ ही 5 पोल टूट गए, जिसके कारण अनेक स्थलों पर विशेषकर भरतपुर शहर के आसपास के ग्रामीण इलाकों में विद्युत आपूर्ति गुल हो गई। जिले में 1300 डिवीजनों में करीब 50 टीमें ठेका की और विद्युतकर्मियों की टीमों को कार्य पर लगाया, जिसके चलते शनिवार तक करीब 75 प्रतिशत क्षेत्रों में विद्युत आपूर्ति सुचारू कराई गई। बाकी के क्षेत्र में रविवार तक विद्युत आपूर्ति शुरू हो जाएगी। इस अंधड़-बारिश के कारण विद्युत विभाग को करीब सवा करोड़ रुपए का नुकसान हुआ है। जहां पानी की सप्लाई विद्युत आपूर्ति पर निर्भर है। उन क्षेत्रों को प्राथमिकता से लेते हुए विद्युत आपूूर्ति शुरू कराई गई है।
शहर में गिरे 20 पोल
दूसरी ओर, भरतपुर शहर की बात करें तो यहां पर चार ट्रांसफार्मर क्षतिग्रस्त हो गए और 20 पोल गिर गए। बीईएसएल के जनसम्पर्क अधिकारी एसपी सिंह के अनुसार आंधी के बाद से विद्युत समस्या को लेकर एक हजार से अधिक कॉल आए हैं। ऐसे में बीईएसएल की टीम शुक्रवार से विद्युत आपूर्ति सुचारू कराने में जुटी है। शनिवार को लगभग सभी क्षेत्रों में पोल व ट्रांसफार्मरों की मरम्मत के बाद विद्युत आपूर्ति सुचारू कराई गई है।
एक ही दिन में 6 डिग्री बढ़ा तापमान
मौसम विभाग के अनुसार शुक्रवार को बारिश के चलते अधिकतम तापमान 36 डिग्री दर्ज किया गया था, जो शनिवार को एक ही दिन में छह डिग्री बढक़र 42 डिग्री सेल्सियस पर पहुंच गया। हालांकि न्यूनतम तापमान शुक्रवार की तुलना में 2.9 डिग्री लुढक़कर 25.3 डिग्री सेल्सियस पर पहुंच गया है।

You received this email because you set up a subscription at Feedrabbit. This email was sent to you at rajisthanews12@gmail.com. Unsubscribe or change your subscription.