>>: करौली जिले में एक्टिव पुलिसिंग की आवश्यकता, शांति एवं कानून व्यवस्था बनाए रखना ध्येय

>>

Patrika - A Hindi news portal brings latest news, headlines in hindi from India, world, business, politics, sports and entertainment!

करौली. चम्बल के बीहड़ों से लेकर बागी और बंदूक के लिए चर्चित करौली जिले की नव नियुक्त तीसरी महिला पुलिस अधीक्षक ममता गुप्ता ने कहा कि जिले में एक्टिव पुलिसिंग की आवश्यकता है, शांति और कानून व्यवस्था बनाए रखना पुलिस का मुख्य ध्येय रहेगा। विधानसभा चुनाव नजदीक हैं, इसलिए पुलिस की चुनौती और अधिक बढ़ जाती है। शांतिपूर्ण चुनाव कराने के साथ ही अपराधों पर अंकुश लगाने के लिए ठोस प्लान तैयार किया जाएगा। इसके लिए अभी से रूट चार्ट तैयार करना शुरु कर दिया है।

वर्ष 1998 में जिला बने करौली के 25वीं एसपी ममता गुप्ता ने शुक्रवार को 'राजस्थान पत्रिकाÓ से साक्षात्कार में कहा कि संगठित एवं गंभीर प्रवृति के अपराधों के साथ ही स्मैक तस्करी, अवैध शराब का कारोबार को रोकने के लिए काम किया जाएगा। महिला अत्याचार के प्रकरणों का डे टू डे निस्तारण किया जाएगा। जिलेवासियों के लिए अनुशासित एवं साफ-सुथरी पुलिसिंग देना प्राथमिकता है। इसमें आमजन का सहयोग भी अपेक्षित है। पेश हैं एसपी ममता अग्रवाल से बातचीत के प्रमुख अंश।

सवाल- पुलिस में आने की शुरुआत कैसे हुई ?
जबाब- मैं मूलत: राजस्थान के सीकर जिले से हूं। पिता सागरमल गुप्ता आरटीडीसी से सेवानिवृत हैं, जबकि मां इंदिरा गुप्ता गृहिणी हैं। तीन भाई-बहनों में दूसरे नंबर की हूं। पढाई लिखाई जयपुर से हुई। एमएनइआईटी जयपुर से इलेक्ट्रोनिक्स में इंजीनियरिंग करने के बाद 4 साल प्राईवेट कंपनी में जॉब किया। वर्ष 2012 में भारतीय पुलिस सेवा (आईपीएस) में चयनित हुई।

सवाल- पुलिस में अब तक का कार्यानुभव कैसा रहा ?
जबाब- आईपीएस में चयनित होने के बाद पहली पोस्टिंग भ्रष्टाचार निरोधक ब्यूरो (एसीबी) मुख्यालय में हुई। इसके बाद आरएसी में कमांडेंट, बूंदी जिले में एसपी, जयपुर में पुलिस भर्ती एवं पदोन्नति बोर्ड में एसपी, सिरोही में एसपी के बाद अब करौली जिले में एसपी के पद पर नियुक्ति मिली है। ओवर ऑल अब तक का कार्यानुभव बेहतरीन रहा है।

सवाल-जिले में अब तक का अनुभव कैसा रहा?
जबाब- कार्यभार ग्रहण करने के बाद दो-तीन दिनों में करौली, हिण्डौन व टोडाभीम सर्किल के थानों का निरीक्षण किया है। लंबित प्रकरणों के निस्तारण के अलावा व्यवस्थाओं में सुधार के लिए संबंधित सीओ और एसएचओ को निर्देशित किया है। अभी इलाके को समझने का प्रयास कर रही हूं।

सवाल-विधानसभा चुनाव नजदीक है, क्या प्लान रहेगा ?
जबाब- आम चुनाव की तैयारिया शुरू कर दी है। प्लान भी तैयार कर लिया है। जिसके तहत जल्द ही आवश्यक कार्रवाई शुरु की जाएंगी।

सवाल-महिला एसपी के तौर पर महिलाओं के लिए क्या विशेष देंगे ?
जबाब- महिला अत्याचार के दर्ज होने वाले प्रकरणों का दो महिने के अंदर पूरी तरह से निस्तारण करना मुख्य उद्देश्य रहेगा। भारत सरकार व राज्य सरकार की गाइड लाइन के अनुसार पोक्सो एवं बलात्कार के मामलों का निराकरण होगा। महिलाओं को सुरक्षित माहौल प्रदान करने की पूरी कोशिश रहेगी।

सवाल-युवा पीढी नशे में डूब रही है, कैसे बचाएंगे।
जबाब- करौली समेत जिलेभर में स्मैक के नशे को लेकर पब्लिक फीडबैक मिला है। गत दिवस ही जिला कलक्टर के साथ हुई बैठक में भी नशे की रोकथाम को लेकर चर्चा की गई थी। निश्चित तौर पर स्मैक के नशे की जकड में आए युवाओं को बचाने के प्रयास किए जाएंगे।

You received this email because you set up a subscription at Feedrabbit. This email was sent to you at rajasthanss63@gmail.com. Unsubscribe or change your subscription.