>>: creativeyouth : जानिए...डिजिटल मार्केटिंग में किसकी बढ़ी डिमांड, कॅरियर बनाने का सुनहरा अवसर

>>

Patrika - A Hindi news portal brings latest news, headlines in hindi from India, world, business, politics, sports and entertainment!

creativeyouth : डिजिटल के दौर में सभी कार्य ग्राफिक डिजाइनर की मदद से हो रहे हैं। क्रिएटिविटी की दुनिया में नया करने की चाहत रखने वालों के लिए ग्राफिक डिजाइनिंग में कॅरियर अच्छा हो सकता हैं। इस फील्ड में व्यक्ति की क्रिएटिविटी मायने रखती हैं। ग्राफिक डिजाइनिंग में कॅरियर बनाने के लिए सर्टिफिकेट, डिप्लोमा, पीजी डिप्लोमा कर सकते हैं। इसमें कैंडिडेट को किसी भी स्ट्रीम से 12वीं पास होना चाहिए। आजकल कई इंस्टीट्यूट में ग्राफिक डिजाइनिंग से रिलेटेड कोर्स कराए जाते हैं, जिनकी अवधि 6 महीने से लेकर 4 साल तक होती है।

आज के समय में डिजाइन और विजुअल आर्ट्स का इस्तेमाल काफी ज्यादा बढ़ चुका है। ग्लोबलाइजेशन की दुनिया में देश के अलावा विदेशों में भी कॅरियर के अच्छे अवसर हैं। ग्राफिक डिजाइनिंग के लिए मीडिया इंडस्ट्री न्यूजपेपर एंड न्यूज चैनल्स, वेब पोर्टल और एंटरटेनमेंट इंडस्ट्री में काफी मांग रहती है। इसके अलावा वेब डिजाइनिंग, डिजिटल मार्केटिंग और बुक पब्लिशिंग में भी काम की कमी नहीं है। एडवरटाइजिंग एजेंसी, कॉपोZरेट आइडेंटिटी, कॉर्पोरेट कम्युनिकेशन, प्रोडक्ट पैकेजिंग, कंप्यूटर गेम्स, मोबाइल गेम्स, मल्टीमीडिया एंड एनिमेशन इंडस्ट्री, डिजाइन स्टूडियो और मार्केटिंग फर्म जैसी कई जगहों पर कॅरियर के काफी चांस है।

क्रिएटिविटी और इनोवेशन से परिपूर्ण होना जरूरी
डिजिटल मार्केटिंग में ग्राफिक डिजाइनर का मुख्य रोल होता है। इस सेक्टर में आने वाले कैंडिडेट की ड्राइंग स्क्रेचिंग पर अच्छी पकड़ होने के साथ ही क्रिएटिविटी होना भी जरूरी है। इस फील्ड में सिर्फ क्रिएटिव लोग ही ऊंचाइयों तक जा सकते हैं। इसके साथ ही कंप्यूटर और आइटी की बेसिक जानकारी के साथ डिजाइनिंग सॉफ्टवेयर का भी अच्छा नॉलेज जरूरी है। क्लाइंट की समस्याओं को सुनकर ग्राफिक डिजाइनर के पास उनकी समस्या को सॉल्व करने की योग्यता भी होनी चाहिए।

डॉ. चंद्रशेखर श्रीमाली, नेशनल कॅरियर काउंसलर


हर तरफ चमक में ग्राफिक डिजाइनर का रोल
यदि आपके अंदर क्रिएटिविटी है और हर बार नया करने की सोच रखते हैं तो आप ग्राफिक डिजाइनर बन सकते हैं। आने वाले समय के लिए यह अच्छा कॅरियर का अच्छा ऑप्शन है। क्योंकि प्रदेश में हर तरफ दिखने वाली चमक में ग्राफिक डिजाइनर का अहम रोल है। वही सारी डिजाइन तैयार करता है। ग्राफिक डिजाइनर की डिमांड पब्लिक रिलेशन, न्यूज पेपर, एवटाइजिंग एजेंसी, वेब पेज मैग्जीन, फिल्म, विज्ञापन, एनिमेशन फील्ड में हमेशा रहती है।
राकेश पुरी, ग्राफिक डिजाइनर


ग्राफिक डिजाइनिंग के कोर्स
सर्टिफिकेट कोर्स इन ग्राफिक डिजाइनिंग
सर्टिफिकेट इन ग्राफिक विजुअल डिजाइनिंग
सर्टिफिकेट इन ग्राफिक एंड प्रिंट डिजाइन
डिप्लोमा इन ग्राफिक डिजाइनिंग
डिप्लोमा इन ग्राफिक एंड वेब डिजाइन
एडवांस डिप्लोमा इन ग्राफिक डिजाइन
डिप्लोमा इन डिजाइन
बैचलर इन ग्राफिक एंड कम्युनिकेशन डिजाइन
बैचलर इन ग्राफिक एंड वेब डिजाइन
बीएससी एनिमेशन इन मीडिया ग्राफिक
बैचलर डिजाइन इन ग्राफिक
बैचलर इन फाइन आर्ट्स

इन कॉलेजों से कर सकते हैं पढ़ाई
आइआइटी, दिल्ली
आइआइटी, बॉम्बे
नेशनल इंस्टीट्यूट ऑफ डिजाइन, अहमदाबाद
सिम्बोसिस इंस्टीट्यूट ऑफ डिजाइन, पुणे
एमआइटी इंस्टीट्यूट ऑफ डिजाइन, पुणे
निफ्ट, दिल्ली
पर्ल एकेडमी दिल्ली
सर जेजे स्कूल ऑफ आर्ट्स, मुम्बई
दिल्ली कॉलेज ऑफ आर्ट
वेंकेटेश्वर कॉलेज फाइन आर्ट्स, हैदराबाद
बनारस हिन्दू यूनिवर्सिटी, बनारस
जीडी गोयनका स्कूल ऑफ फैशन एंड डिजाइन

ग्राफिक डिजाइनिंग में कॅरियर स्कोप
: ग्राफिक डिजाइनर :: वीडियो एडिटर :: एनिमेटर :: आर्ट डायरेक्टर ::
:: डिज़ाइन मैनेजर :: क्रिएटिव डायरेक्टर :: ड्राफ्टर :: वेब डिजाइनर ::
:: फ्लेश डिजाइनर :: इंडस्ट्रियल डिज़ाइनर :: प्रोडक्ट डिज़ाइनर :: लोगो डिजाइनर ::
:: ब्रांड आइडेंटिटी डिजाइनर :: विजुअल इमेज डेवलोपर :: मार्केटिंग मैनेजर ::

You received this email because you set up a subscription at Feedrabbit. This email was sent to you at abhijeet990099@gmail.com. Unsubscribe or change your subscription.