>>: चिरनिद्रा में सो गया मरुधरा का ‘नाथुला टाइगर’, तब तेवर देखकर घबरा गया था चीन

>>

Patrika - A Hindi news portal brings latest news, headlines in hindi from India, world, business, politics, sports and entertainment!

नागौर. नाथूला टाइगर के नाम से पहचाने गए रिटायर्ड कर्नल बिशन सिंह राठौड़ और उनकी धर्मपत्नी जतन कंवर के जीवन से जुड़े कई घटनाओं पर आधारित फिल्म बनी हैं।

फिल्म पलटन में कर्नल बिशन सिंह का किरदार अभिनेता सोनू सूद ने निभाया है, वहीं पत्नी जतन कंवर का किरदार फिल्म अभिनेत्री सोनल चौहान ने निभाया है। सबसे ज्यादा जवानों को सेना में भेजने वाले प्रदेश के तीसरे जिले नागौर की नावां तहसील के भगवानपुरा गांव के निवासी कर्नल बिशन सिंह की जीवनी पर इस फिल्म को फिल्माया गया है। कर्नल राठौड़ का रविवार सुबह जयपुर में निधन हो गया है। वे 84 वर्ष के थे। बताया जाता है कि 1967 में कुछ जवानों की शहादत के बावजूद भारत ने चीन को करारा जवाब दिया था और चीन को अपने इरादों के साथ पीछे धकेल दिया था। भारतीय सेना के तीखे तेवर देखकर चीन भी हैरान रह गया था।

जिस दिन भारत-चीन विवाद शुरू हुआ उसी दिनफिल्म रिलीज
जिस दिन भारत-चीन का विवाद शुरू हुआ था, उसी 7 सितंबर को फिल्म पलट रिलीज हुई। 7 सितंबर को 1967 को चीन और भारत के बीच तारबंदी को लेकर विवाद की स्थिति बननी शुरू हो गई थी। जबकि 11 सितंबर से फायरिंग शुरू हो गई । इस युद्ध के दौरान 11 सितंबर को कर्नल बिशनसिंह के बाएं हाथ में गोली लगने से वह घायल हो गए थे। उन्हें हेलीकॉप्टर की मदद से सिलिगुड़ी सैन्य अस्पताल लाया गया था।

फिल्म अभिनेता सोनू सूद ने कहा : दिल टूट गया
रिटायर्ड कर्नल बिशन सिंह के निधन पर फ़िल्म अभिनेता सोनू सूद ने दुःख प्रकट किया है। उन्होंने दु:ख जताते कहा कि आज दिल टूट गया। सिंह के जीवन पर बनी फिल्म पलटन में कर्नल बिशन सिंह का किरदार सोनू सूद ने निभाया है। सिंह ने दो किताबें भी लिखी।

जयपुर में होगा अंतिम संस्कार
रक्षा विभाग की ओर से जारी प्रेसनोट में बताया कि भारतीय सेना के 'नाथुला टाइगर' के नाम से लोकप्रिय कर्नल बिशन सिंह राठौड़ का 11 जून को जयपुर में निधन हो गया। वे कुछ दिनों से बीमार चल रहे थे, जिसके लिए उनका एक निजी अस्पताल में इलाज चल रहा था। रविवार सुबह उन्होंने अंतिम सांस ली। शव यात्रा कर्नल राठौड़ आवास डी-2, शैतान विहार, विद्याधर नगर, सेक्टर-1 से 12 जून को सुबह 10 बजे निकलकर सीकर रोड स्थित मोक्षधाम पहुंचेगी। उनके परिवार में दो बेटे, बहू और दो पोते हैं। उनकी पत्नी जतन कंवर का पिछले वर्ष निधन हो गया था।

और इस तरह वह 'नाथुला टाइगर' के नाम से जाने
कर्नल बिशन सिंह का जन्म 10 नवंबर 1938 को नागौर जिले की नावां तहसील के भगवानपुरा गांव में हुआ था। वह 1961 में पिलानी के बिरला साइंस कॉलेज से स्नातक करने के बाद सेना में शामिल हुए। उन्होंने 1967 के चीन-भारतीय युद्ध के दौरान नाथुला में एक सेना इकाई की कमान संभाली, जिसमें युद्ध के दौरान उनके हाथ में गोली लगने से वे घायल भी हो गए थे। हालांकि कर्नल बिशन सिंह राठौर और उनकी यूनिट के अदम्य साहस के कारण चीनी सेना को वापस लौटना पड़ा और इस तरह वह 'नाथुला टाइगर' के नाम से जाना जाने लगा। युद्ध में वीरता के लिए उन्हें सेना पदक से सम्मानित किया गया था।

You received this email because you set up a subscription at Feedrabbit. This email was sent to you at abhijeet990099@gmail.com. Unsubscribe or change your subscription.