>>: Cyclonic Storm Biparjoy: बस इतनी देर में शुरु होने वाली है मूसलाधार बारिश, इतने जिलों के लिए Orange Alert जारी

>>

Patrika - A Hindi news portal brings latest news, headlines in hindi from India, world, business, politics, sports and entertainment!

जोधपुर। अरब सागर में उठा चक्रवाती तूफान बिपरजॉय (cyclonic storm Biparjoy) और अधिक शक्तिशाली हो गया। मौसम विभाग ने पहले इसके कमजोर होकर (डीप डिप्रेशन) गुजरात में प्रवेश की चेतावनी दी थी, लेकिन अब चेतावनी बदल दी गई। यह वेरी सीवियर साइक्लोनिक स्टॉर्म के तौर पर ही 15 जून की दोपहर को गुजरात के सौराष्ट्र से प्रवेश करेगा।

यह भी पढ़ें- Indian Army से जुड़ करना चाहते हैं देश की सेवा तो आपके पास है ये सबसे सुनहरा मौका, जानिए कैसे

मारवाड़ में गुरुवार दोपहर से ही मौसम (weather alert) में बदलाव आएगा। अगले दिन बाड़मेर-जालोर के रास्ते राजस्थान में प्रवेश होगा। इसके चलते मौसम विभाग ने 16 और 17 जून को जोधपुर, बाड़मेर, जालोर और जैसलमेर में भारी बारिश की चेतावनी जारी की है। इन चार जिलों के लिए ऑरेंज अलर्ट (orange alert for jodhpur) जारी किया गया है। यहां 16 व 17 जून को 60 से 70 किलोमीटर प्रति घंटे की रफ्तार से हवाएं चलने और कुछ स्थानों पर 150 से 200 मिलीमीटर बारिश होने की आशंका है।

यह भी पढ़ें- इस काम के लिए आपके पास है बस 3 मिनट, वरना लग जाएगा 500 रुपए का जुर्माना, जानें पूरा मामला

डीआरएम ऑफिस में बनाया कंट्रोल रूम

बंगाल की खाड़ी में बिपरजॉय चक्रवात (storm Biparjoy) को देखते हुए रेलवे ने भी तैयारी की है। इसके लिए डीआरएम ऑफिस में कंट्रोल रूम बनाया गया है। एडीआरएम चैम्बर में आयोजित बैठक में बिपरजॉय तूफान को देखते हुए रेलवे के सभी विभागों के अधिकारियों को मुस्तैद रहन के निर्देश दिए गए है। साथ ही, रेलवे के इंजीनियरिंग, पॉवर, ऑपरेटिंग, सिग्नल एण्ड टेलीकॉम, इलेक्ट्रिकल विभागों के अधिकारियों को जिम्मेदारियां सौंपी गई है। जोधपुर सहित पश्चिमी राजस्थान में गुरुवार दोपहर से थंडरस्टॉर्म एक्टिविटी शुरू हो जाएगी। बादलों की गर्जना, बिजली की चकाचौंध, ओलोवृष्टि, तेज हवाएं और मध्यम बारिश का पूर्वानुमान है।


18 जून तक रहेगा बरसाती मौसम

बिपरजॉय आगे बढ़ने के साथ धीरे-धीरे कमजोर होता जाएगा। इसका असर 18 जून तक रहेगा। इसकी दिशा दक्षिणी पश्चिमी से उत्तरी-पूर्वी रहेगी। पाली, सिरोही और नागौर के लिए यलो अलर्ट है। शनिवार को इसका असर मध्य राजस्थान में भी होगा।

You received this email because you set up a subscription at Feedrabbit. This email was sent to you at rajasthanss63@gmail.com. Unsubscribe or change your subscription.