>>: Digest for June 11, 2023

>>

Patrika - A Hindi news portal brings latest news, headlines in hindi from India, world, business, politics, sports and entertainment!

You are receiving a digest because your subscriptions have exceeded your account's daily email quota. Your quota has automatically reset itself.

आवां. कस्बा क्षेत्र में आए भयंकर अंधड़ से चारों ओर मची तबाही से लोगों की जान सांसत में आ गई। केवल 120 सेकंड तक रहे इस तेज अंधड़ ने लोगों का जनजीवन अस्त-व्यस्त कर दिया। आवां सरपंच दिव्यांश महेंद्र भारद्वाज ने बताया कि गुरुवार देर शाम अचानक बारिश के साथ चली।

तेज रफ्तार हवाओं ने कस्बे सहित आस-पास के क्षेत्र में भयंकर तबाही मचा दी। इसके चलते लोगों को बहुत ज्यादा आर्थिक नुकसान का सामना करना पड़ा है। तूफान से राम अवतार पुत्र रामदेव सैनी के खेत पर 3 साल पहले राजस्थान कृषि प्रतिस्पर्धात्मक परियोजना के तहत ङ्क्षसचाई के लिए लगाया गया सोलर पैनल सिस्टम क्षतिग्रस्त हो गया। वहीं कस्बे के नजदीक स्थित मोहम्मद नूर पुत्र इमानुद्दीन खान के खेत पर लगे सोलर पैनल सिस्टम के भी तूफान में परखच्चे उड़ गए। साथ ही खेत पर लगा लगभग सौ से भी अधिक वर्ष पुराना पेड़ उखड़ गया। इसके अलावा तूफान में मकानों के आगे लगे लोहे के चद्दर उखडऩे की अनेक घटनाएं घटित हुई।


किसान पर पेड़ गिरा, पसलियां टूटी: सीतापुरा ग्राम पंचायत उपसरपंच हरिराम गुर्जर ने बताया कि अंधड़ के चलते सरदारपुरा निवासी किसान गोकुल पुत्र रामकरण गुर्जर के ऊपर खेत पर काम करते समय पेड़ गिर जाने से उस की तीन पसलियां टूट गई। जिससे वह गंभीर रूप से घायल हो गया। उसे इलाज के लिए देवली अस्पताल में भर्ती करवाया गया है। वहीं घासी पुत्र किशनलाल खटाना का मकान भी अंधड़ के चलते ध्वस्त हो गया। आवां सरपंच दिव्यांश महेंद्र भारद्वाज ने प्रशासन से आपदा में पीडि़त लोगों की आर्थिक सहायता करने की मांग की है।
तापमान में बढ़ोतरी, गर्मी व उमस से लोग बेहाल

पीपलू. तापमान में बढ़ोतरी के चलते शुक्रवार को बाजार में सन्नाटा पसरा नजर आया। सडक़ों पर आवागमन कम दिखाई दिया। गर्मी की वजह से लोग कम ही बाहर निकले। अधिकतम तापमान 40 और न्यूनतम 31 डिग्री सेल्सियस पर दर्ज किया गया। मौसम के ऐसे हाल से नागरिक उमस और गर्मी के असर से व्याकुल नजर आए। दुकानदार ग्राहकों का इंतजार करते हुए नजर आए। वहीं गर्मी के चलते कस्बे के तालाब में भी लोग नहाकर गर्मी से राहत पाने का जतन करते रहे।

देवली. सोशल मीडिया पर माहौल बिगाडऩे वाली पोस्ट डालने पर हनुमाननगर थाना पुलिस ने एक युवक को शांति भंग में गुरुवार को गिरफ्तार किया, लेकिन पुलिस हिरासत में उसकी तबियत बिगड़ गई। जिसको यहां राजकीय चिकित्सालय में भर्ती करवाया गया।

वहीं सूचना के बाद परिजनों व समर्थकों की भीड़ चिकित्सालय में जुटने और हंगामे के चलते जहाजपुर वृत्त के थाना क्षेत्रों से जाप्ता बुलाया गया। वहीं पर जहाजपुर विधायक गोपी चंद मीणा एवं अन्य जनप्रतिनिधि भी रात्रि में आ गए। इस दौरान जहाजपुर विधायक गोपीचंद मीणा ने भी पुलिस कार्रवाई को लेकर नाराजगी जताई।

राजनीतिक द्वेषता से कार्रवाई
जहाजपुर विधायक गोपीचंद मीणा ने पीडि़त परमेश्वर पर कार्रवाई प्रशासन व नेताओं के इशारे पर राजनीतिक द्वेषता के चलते करने का आरोप लगा है। दिल्ली में युवती के हत्याकांड की पोस्ट सोशल मीडिया पर हजारों लोगों ने लगाई है। लेकिन उसे परेशान करने के लिए गिरफ्तार कर प्रताडि़त किया। थानाधिकारी ने बताया कि प्रताडऩा का आरोप गलत है।

क्या था मामला

हनुमाननगर थानाधिकारी स्वागत पांड्या ने बताया कि पुलिस को सोशल मीडिया पर माहौल बिगाडऩे वाली पोस्ट वायरल होने की सूचना मिली। जिस पर कुंचलवाडा निवासी परमेश्वर खटीक को शांति भंग के आरोप में गुरुवार को गिरफ्तार किया था। इस बीच उसकी तबियत बिगडऩे पर उसे गुरुवार रात चिकित्सालय लेकर आई। युवक के परिजन एवं समर्थक भी आ गए। जिन्होंने सोशल मीडिया की पोस्ट पर कार्रवाई को लेकर गुस्सा जाहिर किया। बाद में जहाजपुर विधायक गोपी चंद मीणा व जनप्रतिनिधि रामकुंवार मीणा भी आ गए। पुलिस उपाधीक्षक जहाजपुर हंसराज बैरवा ने पुलिस जाप्ता बुला लिया, जो देर रात्रि तक चिकित्सालय में रहा।

दूनी. नयागांव डिगारिया गांव के ग्रामीणों ने सहायक अभियंता के नाम ज्ञापन सौंप ठेकेदार के खिलाफ लाइन का रूट बदल खंभे लगाने का विरोध किया। लोग ट्रैक्टर-ट्रॉलियों में भरकर निगम कार्यालय पहुंचे। ग्रामीणों ने सहायक अभियंता की अनुपस्थिति में कार्यालय कार्मिक को ज्ञापन सौंप कार्रवाई की मांग की।

ज्ञापन में किशनराज, बाबूलाल, देशराज सहित ग्रामीणों ने बताया कि निगम ने सत्र 2020 में नयागांव डिगारिया फीडर को दूनी से जोडऩे को लेकर नई 11केवी लाइन डालने के आदेश देकर वर्क ऑर्डर जारी किए। मगर विभागीय मिलीभगत के चलते ठेकेदार ने बिना विभागीय आदेश लाइन का रूट बदल खम्भे लगाने का कार्य शुरू कर लाइन को चांदङ्क्षसहपुरा की ओर लेकर जाने लगा।

चांदङ्क्षसहपुरा ग्रामीण विभाग पर दबाव बना दूनी से जुडऩे का प्रयास कर रहे है। जबकि प्रस्तावित आदेश दूनी सब-स्टेशन से नयागांव डिगारिया को जोडऩे का है। ठेकेदार ने गलत तरीके से खम्भे लगा लाइनें खींचने का कार्य कर फीडर की दूरी बढ़ा रहा है।

ग्रामीणों की ओर से दिए ज्ञापन में आरोप लगाया की रास्ते के दोनों और पहले से ही लगी 33 केवी व 32केवी लाइन को ठेकेदार ने तीन बार क्रॉङ्क्षसग कराने व मार्ग किनारे लगाए खम्भों से कभी भी संभावित बड़ा हादसा होने का खतरा बना रहेगा। इस दौरान ज्ञापन देने वालों में जगदीश, ईश्वर, महावीर, सत्यनारायण, रामलाल, कालूराम, देवराज, भरत राज सहित दर्जनों ग्रामीण मौजूद थे।


मादक पदार्थ बेचने वाले दो तस्कर गिरफ्तार
टोंक. पुरानी टोंक थाना पुलिस की टीम ने मादक पदार्थ बेचने वाले दो आरोपियों को गिरफ्तार किया है। उनके पास से 13 किलो 500 ग्राम गांजा तथा 227 ग्राम अफीम जब्त की है। पुलिस अधीक्षक राजर्षिराज, एएसपी गीता तथा पुलिस उपाधीक्षक सलेह मोहम्मद के निर्देशन में पुरानी टोंक थाना प्रभारी ओमप्रकाश के नेतृत्व में गठित टीम ने कार्रवाई की।

टीम ने मोहल्ला बटवालान निवासी दिलशेर पुत्र अब्दुल सलाम तथा कुम्हारों का मोहल्ला बमोर गेट निवासी लईक पुत्र मोहम्मद ईदीश को गिरफ्तार किया है। पुलिस को मादक पदार्थ बेचने की लगातार सूचना मिली रही थी। पुलिस ने आरोपी दिलशेर के पास से 9 किलो 200 ग्राम गांजा व 227 ग्राम अफीम तथा आरोपी लईक के पास से 4 किलो 300 ग्राम गांजा जब्त किया है। पुलिस ने बताया कि जब्त मादक पदार्थ की अनुमानित बाजार कीमत 2 लाख 60 हजार रुपए है। पुलिस ने बताया कि आरोपी दिलशेर पूर्व में भी गांजा बेचते गिरफ्तार किया था।

You received this email because you set up a subscription at Feedrabbit. This email was sent to you at abhijeet990099@gmail.com. Unsubscribe or change your subscription.