>>: Digest for June 14, 2023

>>

Patrika - A Hindi news portal brings latest news, headlines in hindi from India, world, business, politics, sports and entertainment!

You are receiving a digest because your subscriptions have exceeded your account's daily email quota. Your quota has automatically reset itself.

The groom reached the lockup immediately after seven rounds...! Know, what happened in this marriage of Rajasthan, which became headlines immediately
भरतपुर. शादी की सभी रस्में पूरी होने के बाद लडक़ी की विदा के समय बाइक की डिमांड करना लडक़े वालों को मुसीबत बन गया। बाराती तो हवालात पहुंचे ही, घोड़ी पर शान से चढकऱ आने वाले दूल्हे को हवालात की हवा खानी पड़ी।


भरतपुर के कामां कस्बे के धीमर मोहल्ला निवासी विधवा कमला पत्नी जंगलिया ने अपनी बेटी पिंकी की शादी बल्लभगढ़ के कनेरी गांव में प्रदीप पुत्र चतर सिंह के साथ तय कर दी। शादी में सोने-चांदी की अंगूठी सहित जरूरी सभी सामान दिया। दूल्हे के पिता चतर सिंह ने ऐनवक्त पर बाइक की डिमांड कर दी। इसको लेकर शादी की रस्में पूरी करने के दौरान लगातार विवाद करते रहे। लोगों ने मिन्नते करके सात फेरे भी करा दिए गए, लेकिन विदाई के समय बारात को रवाना कर दिया और दुल्हन को ले जाने से दूल्हे के पिता ने स्पष्ट मना कर दिया। वहीं शादी समारोह के दौरान लडक़ी पक्ष के लोगों के साथ भी मारपीट कर दी। जिसमें तीन चार लोग चोटिल भी हो गए। दूल्हा को बिना दुल्हन के ले जाने लगे तो लडक़ी पक्ष के लोगों ने कामां थाना पुलिस को सूचना दे दी। पुलिस ने दूल्हा सहित तीन लोगों को हवालात की हवा खिला दी।


दूल्हे के पिता से लोगों ने की मिन्नतें, नहीं पसीजा दिल
शादी की रस्मे निभाने के दौरान लगातार वाद-विवाद होता रहा, लेकिन दूल्हे के पिता चतर सिंह अपनी हठधर्मिता पर रहा। लोगों की मिन्नतों के बाद सात फेरे तो हो गए। सात फेरे होने के बाद विदाई की रस्म भी अदा कर दी गई, लेकिन दुल्हन को ले जाने के लिए राजी नहीं हो पाया। बारात अन्य रिश्तेदार भी चले गए, जब दूल्हे को ले जाने लगा तो लोगों ने पुलिस को सूचना कर दी। दूल्हा-दुल्हन को ले जाने की वजह सात फेरों के बाद हवालात में पहुंच गया।

भरतपुर. किसानों को समय पर उन्नत किस्म के खाद-बीज और कीटनाशक उपलब्ध कराने के लिए कृषि विभाग की ओर से खरीफ मौसम पूर्व सघन गुण नियंत्रण अभियान चलाया गया है। जिसके तहत टीम निजी एवं सहकारी कृषि आदान विक्रेताओं के परिसर और गोदामों का निरीक्षण करेगी। साथ ही खाद-बीज और कीटनाशकों की गुणवत्ता की जांच करेगी। निरीक्षण के दौरान कोई गड़बड़ी मिली तो उनके खिलाफ कानूनी कार्रवाई की जाएगी।
खरीफ की फसल के दौरान किसान को गुणवत्तापूर्ण कीटनाशक दवाई, खाद-बीज उचित कीमत पर उपलब्ध कराने के लिए कृषि विभाग ने अभी से तैयारी शुरू कर दी है। संभाग के अलवर, भरतपुर, धौलपुर, करौली और सवाईमाधोपुर में जांच के लिए 99 टीमें बनाई गई हैं। जिन्होंने निरीक्षण शुरू कर दिया है। इस निरीक्षण के दौरान खाद-बीज व कीटनाशक विक्रेताओं के यहां जांच की जाएगी और कोई कमी मिली तो नोटिस जारी करने व कानूनी कार्रवाई की जाएगी।
यह जांच होगी
कृषि आदान विक्रेताओं के यहां निरीक्षण के दौरान खाद-बीज व कीटनाशक का स्टॉक देखा जाएगा। उनके नमूने लिए जाएंगे। डेली बैलेंस, मूल्य की सूची आदि की जांच की जाएगी। यदि इस दौरान कोई कमी मिली तो कानूनी कार्रवाई की जाएगी। निरीक्षण के दौरान अलवर में बीज में घटिया क्वालिटी मिलने पर कानूनी कार्रवाई की गई है।
संभाग में बनाई 99 टीमें
यह जांच अभियान 5 जून से शुरू हुआ है, जो 7 जुलाई तक चलेगा। इसके लिए संभाग में कुल 99 टीमें बनाई गई हैं। जिनमें अलवर में 24, भरतपुर में 26, धौलपुर में 15, करौली में 15 एवं सवाई माधोपुर में 19 टीमें बनाई गई हैं। जो एक महीने तक निरीक्षण करेंगे।
वर्ष 2023-24 में कृषि आदान लक्ष्य
जिला बीज उर्वरक कीटनाशक रसायन
अलवर 525 610 95
भरतपुर 320 370 50
धौलपुर 200 230 40
करौली 225 260 50
सवाई
माधोपुर 305 350 60
कुल 1575 1820 325
........................
गत वर्ष इतने मामले दर्ज हुए
अलवर में 26, भरतपुर में नौ, धौलपुर में 16, करौली में 4 और सवाई माधोपुर में 16 सहित कुल 76 मामले दर्ज हुए थे।
किसान यहां कर सकते हैं शिकायत
कृषि के अतिरिक्त निदेशक देशराज सिंह के अनुसार किसान को यदि खाद-बीज या कीटनाशक दवाइयों में कोई कमी मिले। ज्यादा रेट मिले या बिल नहीं मिले। अधिक मूल्य पर कृषि आदान मिल रहे हो या गुणवत्ता को लेकर कोई शिकायत हो तो नजदीकी कृषि कार्यालय में शिकायत कर सकते हैं। शिकायत के साथ ही कार्रवाई की जाएगी। यदि कोई लापरवाही सामने आए तो कृषि सहायक निदेशक और संयुक्त निदेशक कार्यालय का भी सम्पर्क कर सकते हैं।
खाद-बीज की गुणवत्ता में..
2475 किलो बीज नष्ट किया
पांच जून से शुरू किए गए इस निरीक्षण अभियान के दौरान अभी तक संभाग में 2475 किलो बीज घटिया गुणवत्ता का मिला, जिसे नष्ट किया गया है। साथ ही अभी तक अलवर जिले में 68, भरतपुर में 20, करौली में 18 और सवाई माधोपुर में 5 सहित कुल 111 नमूने लिए गए हैं।
.................

You received this email because you set up a subscription at Feedrabbit. This email was sent to you at rajisthanews12@gmail.com. Unsubscribe or change your subscription.