>>: Digest for June 15, 2023

>>

Patrika - A Hindi news portal brings latest news, headlines in hindi from India, world, business, politics, sports and entertainment!

You are receiving a digest because your subscriptions have exceeded your account's daily email quota. Your quota has automatically reset itself.

Table of Contents

Monsoon Update मानसून अभी दूर है और भीषण गर्मी के साथ पेयजल को लेकर हो रही पानी की निकासी के चलते बीसलपुर बांध का गेज लगातार घटता जा रहा है। वाष्पीकरण व पेयजल के दौरान रोजाना बांध से लगभग एक से दो सेमी पानी कम हो रहा है।

बीसलपुर बांध परियोजना के कंट्रोल रूम अनुसार बीसलपुर बांध में अभी कुल जल भराव का 56.63 प्रतिशत पानी शेष रहा है। बांध का गेज सोमवार सुबह 6 बजे तक 312.89 आरएल मीटर दर्ज किया गया है। इसमें 21.919 टीएमसी पानी का जलभराव है। वहीं बांध के कुल जलभराव में 38.70 टीएमसी पानी का जलभराव होता है। बांध का गेज घटने के साथ ही दिनों दिन सूखते पानी के कारण जलभराव का तटीय क्षेत्र भी नजर आने लगा है। इस कारण तटीय क्षेत्र में भीषण गर्मी के चलते पर्यटक नहाने का लुत्फ उठा रहे हैं। पशु भी नहा रहे हैं।

कब-कब खुले थे गेट
बीसलपुर बांध का शिल्यान्यास 1985 में हुआ था। इसके तीन साल बाद 1988 से निर्माण कार्य शुरू जो 1999 में बनकर तैयार हुआ। बांध निर्माण से लेकर अब तक छह बार पूर्ण भराव हो चुका है। गेटों को साल 2004, 2006, 2014, 2016, 2019 और 2022 में खोला गया था। इस साल बांध में 312.89 आरएल मीटर पानी है। ऐसे में उम्मीद है कि इस बार बांध पूर्ण भराव हो जाएगा। ऐसे में दो साल तक पेयजल की समस्या नहीं होगी।
यह भी पढ़ें : अगले 48 घंटे खतरनाक ! इन जिलों में जारी किया Orange Alert

गर्मी सता रही है: तापमान भी 41 डिग्री सेल्सियस रहने से लोग परेशान है। सुबह से ही गर्मी तेज हो जाती है। देर रात तक कूलर भी असर रहता है। ऐसे में लोग बेचेन रहते हैं।

जून के अंत तक आएगा मानसून
मौसम विभाग के अनुसार जिले में मानसून जून के अंतिम सप्ताह तक आएगा। ऐसे में अभी 10 से 15 दिन तक मानसून का इंतजार रहेगा। हालांकि बीच-बीच में बरसात और अंधड़ की चेतावनी जारी की गई है।

निवाई उपखंड क्षेत्र के गांव सिरस में खेत पर कृषि कनेक्शन लगवाने पर हुए झगड़े में ट्रैक्टर से कुचलकर रिश्ते में लगने वाले अपने 49 वर्षीय चाचा को मौत के घाट उतार दिया। घटना की सूचना मिलते ही बरोनी थानाधिकारी घटना स्थल पर पहुंच गए। मौके पर झगड़े पर उतारू लोगों को समझा कर नियंत्रित किया। उन्होंने बताया कि मृतक सिरस निवासी मोतीलाल (49) पुत्र छोटेलाल जाट है। जबकि आरोपी चचेरे भाई के पुत्र भगवान जाट है।

क्या था मामला: थानाधिकारी हरिराम ने बताया कि सोमवार शाम करीब छह बजे खेत पर बिजली के कृषि कनेक्शन लगाने को लेकर हुए खूनी संघर्ष की सूचना मिली थी। उन्होंने बताया कि सिरस निवासी मोतीलाल जाट (49) पुत्र छोटेलाल जाट का एक वर्ष पूर्व खेत पर सिंचाई के लिए लिए कृषि कनेक्शन स्वीकृत हुआ था।
यह भी पढ़ें : फर्जी आईडी बनाकर किया परेशान, फिर पीछा कर पहुंचा बीकानेर, सुनवाई नहीं होने पर लड़की ने उठाया ये बड़ा कदम

इसका उसके चचेरे भाई रामरतन जाट के पुत्र भगवान जाट सहित अन्य लोगों ने विरोध कर बिजली कनेक्शन नहीं लगाने दिया था। उन्होंने बताया कि सोमवार शाम को भगवान जाट (35) पुत्र रामरतन जाट सामलात के कुएं पर सिंचाई के लिए अपने नाम स्वीकृति हुए बिजली का कृषि कनेक्शन लगवा रहा था। इस पर मोतीलाल जाट ने भगवान जाट की ओर से लगवाए जा रहे बिजली कनेक्शन का विरोध किया। मोतीलाल के विरोध करने पर भगवान जाट आक्रोशित हो गया और दोनों में झगड़ा हो गया। इस दौरान भगवान ने गुस्से में मोतीलाल पर ट्रैक्टर चढ़ा दिया।
यह भी पढ़ें : पत्नी को कुल्हाड़ी से मारकर शव धड़ से किया अलग, फिर 5 साल के बेटे को लेकर कुंड में कूदा


घायल को परिजन सीधे सआदत अस्पताल टोंक लेकर गए। जहां उसकी हालत चिंताजनक होने के कारण प्राथमिक उपचार कर चिकित्सकों ने उसे सवाईमानसिंह अस्पताल जयपुर के लिए रेफर कर दिया। थानाधिकारी ने बताया कि गंभीर घायल को जयपुर ले जाते समय बनास पुलिया के पास उसने दम तोड़ दिया। इस पर बरोनी पुलिस ने शव को कब्जे में लेकर सआदत अस्पताल टोंक की मोर्चरी में रखवा दिया। मंगलवार को पोस्टमार्टम करवाकर शव परिजनों को सुपुर्द कर दिया। थानाधिकारी ने बताया कि जानलेवा हमला कर हत्या करने के आरोप में भगवान जाट, हरिनारायण जाट, मुकेश जाट, अशोक जाट, सीता जाट, रामप्यारी जाट, फोरी जाट और अनिता के विरुद्ध नामजद विभिन्न धाराओं में मुकदमा दर्ज किया गया है।

उनियारा. नैनवां मार्ग स्थित फिल्टर प्लांट पर अचानक जोरदार आग लग गई। इससे अफरा-तफरी मच गई। जलदाय विभाग का फिल्टर प्लांट एवं बीसलपुर परियोजना का फिल्टर प्लांट नैनवां मार्ग स्थित है। जहां से उनियारा कस्बे सहित आसपास के गांव में पानी की सप्लाई की जाती है।

शाम को अचानक गोदाम में शॉर्ट सर्किट के कारण आग लग गई। कई घंटों तक उस पर काबू नहीं पाया जा सका। आसपास के लोग पानी से बुझाने का प्रयास कर रहे थे, लेकिन नगर पालिका प्रशासन की दमकल वहां पहुंची, लेकिन उसके टैंक में आधा ही पानी भरा था। इससे आग नहीं बुझी। देर शाम तक आग नहीं बुझी थी। प्रयास जारी थे।

चारों तरफ ताले लगे होने से नहीं बचाया जा सका सामान
बीसलपुर परियोजना के नैनवां मार्ग के गोदाम में कई तरह के सामान रखे हुए थे। इनमें तार, प्लास्टिक के सामान आदि रखे हुए थे। आग लगने के कारण वह सब स्वाह हो गए। जिस फिल्टर प्लांट के गोदाम पर आग लगी उसके ताले लगे हुए थे जिस कारण पानी की बौछारें उसमें अंदर नहीं जा सके और गोदाम में आग लगने के कारण गोदाम चारों ओर से फूटने की स्थिति में हो गया।

फतेहपुरा: बाड़े में लगी आग, चारा जलकर राख

आवां. कस्बा क्षेत्र की ख्वासपुरा ग्राम पंचायत में स्थित फतेहपुरा गांव में मंगलवार दोपहर 12 बजे मवेशियों के एक बाड़े में आग लग गई। ग्रामीणों ने आनन-फानन में इंजन को चलाकर आग बुझाने का प्रयास किया।
तब कहीं जाकर 3 घंटे की मशक्कत के बाद आग पर काबू पाया गया, लेकिन तब तक बाड़े में रखा हुआ मवेशियों का चारा और लकडिय़ां जलकर राख हो चुकी थी।

फतेहपुरा निवासी सोनू शर्मा ने बताया कि रमेश शर्मा के गांव के पास ही स्थित मवेशियों के बाड़े में अज्ञात कारणों से आग लग गई थी। बाड़े में आग लगने की घटना का पता पास में ही मवेशी चरा रहे एक किसान को लगा। उसने पास जाकर देखा तो बाड़े में रखी लकडिय़ों से भयंकर आग की लपटें निकल रही थी। उसने हाथों-हाथ फोन कर रमेश को बाड़े में आग लगने की सूचना दी। आग की परवाह न करते हुए बाड़े में बंधी हुई भैंसों की रस्सी खोलकर उन्हें बाहर निकाल दिया।

टोंक. रक्त दान से बड़ा कोई दान नहीं की सोच को लेकर जिलेभर में कई संस्थाएं कार्य कर रही है। इन संस्थाओं की ओर से किए जाने वाले रक्तदान से कई लोगों को जीवनदान मिला है। राजकीय सआदत अस्पताल टोंक में 1996 से पूर्व रक्तदान की कोई व्यवस्था नहीं थी। यहां ब्लड बैंक नहीं था। ऐसे हालातों में या तो जयपुर या अन्यत्र अस्पताल में ही रक्तदान या ब्लड चढ़ाने की सुविधा उपलब्ध थी।

ऐसे में इसी साल टोंक में ब्लड बैंक की स्थापना की गई। इसके बाद से यहां रक्तदान की शुरुआत की गई जो धीरे-धीरे परवान चढऩे लगी। अब एक दर्जन संस्थाए ऐसी हैं जो राजकीय सआदत अस्पताल में प्रत्येक वर्ष रक्तदान करती है। ये सआदत अस्पताल की ब्लड बैंक को संजीवनी दे रही है। राजकीय सआदत अस्पताल टोंक के ब्लड बैंक में जनवरी से अब तक कुल 2004 यूनिट ब्लड रक्तदान किया गया है। इसके अलावा 187 यूनिट रक्त अन्यत्र ब्लड बैंक से टोंक में उपलब्ध कराया गया है। अब तक 2098 यूनिट रक्त ब्लड बैंक टोंक की ओर से मरीजों को उपलब्ध कराया गया है।

युवाओं की अलग-अलग टीम बनी है:
रक्तदान को लेकर युवाओं की अलग-अलग टीमें बनी हुई है। जो विभिन्न संगठन के माध्यम से रक्तदान करते हैं। इसमें जगदम्बा रक्त दाता टीम, रेड डोनर्स क्लब टोंक, सर्व श्रीजीतराम छाबा की पुण्यतिथि पर ब्लड डोनेशन, भगत ङ्क्षसह जीवन दाता गु्रप, श्री मां यादे शिक्षा समिति, संत निरकारी मिशन, प्रेरणा संस्था निवाई, जिला बैरवा नवयुवक मण्डल, इंडियन रेड क्रोस सोसायटी टोंक, खिदमत ग्रुप सआदत अस्पताल, शहीद हनुमान देवेन्दा जीवन दाता टीम, विप्र फाउंडेशन आदि शामिल है।

निवाई. देश की सीमा पर तैनात रहने वालों सैनिकों, थैलीसीमिया से ग्रसित रोगियों, ब्लड कैंसर के पीडितों एवं दुर्घटनाओं, प्राकृतिक आपदाओं के पीडितों को खून की कमी से बचाने के उद्देश्य को लेकर शहर के युवाओं ने मिसाल कायम की है। युवाओं ने वर्ष 2001 में रक्तदान शिविर समिति का गठन कर रक्तदान को लेकर लोगों के जहन में उपजे डर को समाप्त कर रक्तदान के लिए प्रेरित किया। शहर की रक्तदान शिविर समिति लगातार 23 वर्षों से देश के सैनिकों को अन्य जरूरतमंद लोगों के लिए सवाईमानङ्क्षसह अस्पताल के ब्लड बैंक के अतिरिक्त अन्य निजी ब्लड बैंकों तथा जिले के सआदत अस्पताल के ब्लड बैंक को रक्त एकत्रित कर दे रही है। (ए.सं.)

27 वर्ष की उम्र में 35 बार रक्तदान

नटवाड़ा. काम करो ऐसा कि पहचान बन जाए, हर कदम ऐसा चलो कि निशान बन जाए। इसी थीम के साथ ङ्क्षजदगी जी रहे हैं नटवाड़ा निवासी भवानीशंकर प्रजापत जिन्होंने महज 27 वर्ष के जीवन में 35 बार रक्तदान कर कई लोगों को जीवनदान देने में सहयोग किया। भवानी शंकर कई सामाजिक संगठन, ब्लड बैंक ग्रुप, जीवनदाता टीमों के साथ काम कर जरूरतमंद लोगों के लिए खून की व्यवस्था करवाने में सहयोग करते हैं। वहीं मरीज के स्वस्थ होने पर उनके परिजनों को रक्तदान करने के प्रेरित करते हैं।

पीपलू. क्षेत्र में तेज गति की रफ्तार से कार पलट गई। हादसे में 3 लोग गंभीर रूप से घायल हो गए। घायलों को एंबुलेंस से पीपलू अस्पताल में भर्ती कराया गया, जहां से गंभीर हालत में टोंक के सआदत अस्पताल रेफर कर दिया गया। 108 एंबुलेंस के ड्राइवर मोहनलाल चौधरी ने बताया कि सूचना मिली कि खुंहाड़ा खुर्द हमीरपुर से खणदेवत (निवाई) जा रही कार का काशीपुरा मोड़ के पास टायर फट गया और कार पलट गई।

हादसे में जगदीश (55) पुत्र मांगीलाल निवासी खणदेवत, मदन (36) पुत्र बद्रीलाल बैरवा निवासी खणदेवत और बाबूलाल पुत्र रतीराम बैरवा निवासी खुंहाड़ा खुर्द हमीरपुर तहसील टोडारायङ्क्षसह घायल हो गए। सूचना के बाद ईएमटी सियाराम डोडवाड़ी के साथ 108 एंबुलेंस लेकर मौके पर पहुंचा और घायलों को पीपलू अस्पताल में भर्ती कराया, जहां से तीनों घायलों को गंभीर हालत में टोंक रैफर कर दिया।


आरोपी को दूनी न्यायालय में पेश किया

दूनी. थाना एवं जिला स्पेशल पुलिस टीम की ओर मकान से भारी मात्रा में पकड़ी विस्फोटक सामग्री मामले में गिरफ्तार आरोपी को दूनी न्यायालय में पेश किया। जहां से आरोपी को एक दिन के रिमाण्ड पर पुलिस को सौंप दिया। पुलिस ने पकड़ी विस्फोटक सामग्री को मालपुरा में लाइसेंसधारी को सौंप दी।

कार्यवाहक थानाप्रभारी भवानीशंकर जाट ने बताया कि आरोपी गणेशपुरा थाना फुलियां कलां जिला शाहपुरा, भीलवाड़ा निवासी सांवरलाल पुत्र रामकरण कुमावत व दूनी निवासी रामदेव पुत्र जगदीश है। गौरतलब है कि पुलिस ने सोमवार को कस्बे के कालानाड़ा बालाजी मार्ग में पारसकुमार गुगलिया के मकान के बाहर स्थित दुकान में छापा मार मौके पर 106 कर्टन में रखी विस्फोटक सामग्री के साथ जीप व आधा दर्जन से अधिक डीएपी खाद के बेग जब्त किए थे।

You received this email because you set up a subscription at Feedrabbit. This email was sent to you at abhijeet990099@gmail.com. Unsubscribe or change your subscription.