>>: Joint Pain: पुराना से पुराना जोड़ों का दर्द हो जाएगा छूमंतर, बस करना होगा ये काम

>>

Patrika - A Hindi news portal brings latest news, headlines in hindi from India, world, business, politics, sports and entertainment!

जोड़ों में दर्द की समस्या आज के समय में आम हो चुकी है। इसका मुख्य कारण हमारा पॉस्चर और खानपान है। इसका दूसरा पार्ट है दवा लेना। सबसे पहले हमे व्यायाम करना चाहिए। उससे ठीक ना हो तो दवा लेना चाहिए। वरिष्ठ आयुर्वेद एवं पंचकर्म विशेषज्ञ डॉक्टर सीताराम गुप्ता के अनुसार व्यायाम में नाभि झटका आसन करना चाहिए। इससे राहत मिल सकती है। इसके अलावा सहजन के पत्ते का काढ़ा जिसमें आधा चम्मच सोठ, आधा चम्मच अजवाइन, दाना मेथी और अश्वगंधा की बराबर मात्रा में डाले। इसको गर्ग पीने से दर्द में लाभ मिलेगा। इसके अलावा मालिश भी कर सकते हैं। इससे भी जोड़ों के दर्द में राहत मिलेगी।

यह भी पढ़ें- महिलाओं को ज्यादा होती है यह खतरनाक बीमारी, अगर दिख रहे हैं ऐसे लक्षण

जोड़ों में दर्द के कई लक्षण हो सकते हैं जैसे - चोट, संक्रमण, गठिया और अन्य बीमारियां। इनमें से सबसे सामान्य कारण है गठिया, जो जोड़ों की सूजन होती है। गठिया के भी कई प्रकार होते हैं। इसकी पहचान के लिए परीक्षण की आवश्यकता होती है जैसे - रक्त परीक्षण, एंटी-साय्क्लिक सिट्रुलिनटेड पेप्टाइ एंटीबॉडी परीक्षण, रुमेटीड फैक्टर (आरएफ लेटेक्स) परीक्षण, परीक्षण के लिए जोड़ों के तरल पदार्थ का परीक्षण, बैक्टीरिया कल्चर, क्रिस्टल विश्लेषण, प्रभावित जोड़ों के ऊतक की बायोप्सी।

joint_pain_symptioms.jpg

जोड़ों में दर्द का उपचार
दर्द की गंभीरता और अंतर्निहित कारणों के आधार पर अलग-अलग होता है। उपचार इसके मूलभूत कारणों को ठीक करता और लक्षणों को कम या खत्म करता है। जोड़ों में दर्द के निम्न स्तर का इलाज केमिस्ट से मिलने वाली दवाओं से किया जा सकता है जो दर्द और सूजन को कम कर देती हैं। इसका इलाज घर में बर्फ लगाकर, गर्म पानी से स्नान करके या कुछ व्यायाम करके भी किया जा सकता है।

यह भी पढ़ें-Deep Sleep: अगर आप भी लेते हैं अत्यधिक नींद, तो हो जाएं सावधान!

जोड़ों में दर्द के लक्षण Joint Pain Symptoms
जोड़ों में दर्द और गठिया दोनों ही स्थितियों के लक्षण एक जैसे हो सकते हैं।

अकड़न
जोड़ों में दर्द
लाली
जोड़ों की गतिशीलता करने की क्षमता में कमी

ये आमतौर पर केवल जोड़ों में दर्द के लक्षण हैं। गठिया में मुख्य रूप से जोड़ों की सूजन होती है और यह कई अंतर्निहित स्थितियों जैसे ल्यूपस, सोरायसिस, गाउट या कुछ संक्रमण के कारण हो सकता है।

joint_pain_relief.jpg

गठिया के लक्षण
जोड़ों की विरूपता
हड्डी और कार्टिलेज की हानि, जिससे जोड़ गतिहीनता हो जाते हैं
हड्डियों के आपस में खुरचने से तीव्र दर्द होना

यह भी पढ़ें- Complications of Constipation: बस अपने दिनचर्या में ये बदलाव करके कब्ज से पा सकते हैं राहत, करना होगा ये काम

जोड़ों में दर्द के कारण - Joint Pain Causes
जोड़ों में दर्द कई प्रकार की चोटों या स्थितियों के कारण हो सकता है। इसे गठिया, बर्साइटिस, और मांसपेशियों में दर्द से जोड़ा जा सकता है। जोड़ों में दर्द बहुत परेशान कर सकता है।

रूमेटीइड गठिया और ल्यूपस जैसी ऑटोइम्यून बीमारियां
बर्साइटिस
कोनड्रोमालाशिया पेटेलै (एक ऐसी स्थिति जिसमें घुटनों के भीतर स्थित कार्टिलेज का क्षरण होता है)।
गाउट
वायरस के कारण संक्रमण
चोट, जैसे फ्रैक्चर
ऑस्टियोआर्थराइटिस
ऑस्टियोमाइलाइटिस (हड्डियों का संक्रमण)
सेप्टिक गठिया (जोड़ों का संक्रमण)
टेंडनाइटीस (मांसपेशियों और हड्डी को जोड़ने वाले ऊतक की सूजन)
ऐंठन या मोच

 

Tags:
  • disease-and-conditions
You received this email because you set up a subscription at Feedrabbit. This email was sent to you at rajasthanews12@gmail.com. Unsubscribe or change your subscription.