>>: socialchange : सुबह होते ही सुहा रहे भजन-प्रवचन, आ​खिर युवाओं में कैसे आया ये बदलाव, पढ़ें पूरी खबर

>>

Patrika - A Hindi news portal brings latest news, headlines in hindi from India, world, business, politics, sports and entertainment!

socialchange : सोशल मीडिया वर्तमान समय में धर्म ज्ञान का केंद्र बनता जा रहा है। ऐसे कई ग्रुप है, जो भजन-कीर्तन के साथ प्रवचनों से जुड़ी सामग्री मुहैया करा रहे हैं। ये ही कारण है कि परिवार के बुजुर्गों के साथ अब युवा वर्ग भी सवेरे की शुरुआत भजन कीर्तन व प्रवचन से कर रहे हैं। पिछले कुछ वर्षों में युवा पुरुष और महिला, दोनों ही आध्यात्मिकता की ओर आकर्षित हो रहे हैं। युवा वर्ग का अधिकांश तबका समय व्यतीत करने के लिए मोबाइल पर शॉर्ट रील या वीडियो देखने में जुट जाता है। वहीं, इससे परे युवाओं का एक तबका ऐसा भी है, जो इंटरनेट का सदुपयोग आध्यात्मिक ज्ञान की वृद्धि के साथ ही पूजा-पाठ की विधि सीखने में कर रहा है।

धार्मिक वीडियो देखने का बढ़ा प्रचलन

इंटरनेट पर धार्मिक वीडियो देखने का प्रचलन भी बढ़ा है। लोग विभिन्न रस्म, व्रत कथा, सुंदरकांड पाठ व हवन सहित अन्य धार्मिक अनुष्ठान की विधि भी सोशल मीडिया से सीख रहे हैं। इंटरनेट के माध्यम से आए इस बदलाव से युवाओं में आध्यात्मिक प्रवृत्ति बढ़ रही है। वहीं, इंटरनेट पर पूजन, मुहूर्त व धर्म से जुड़ी सभी जानकारियां उपलब्ध होने से इनसे जुड़े सवाल भी युवा अब ऑनलाइन ही ढूंढ रहे हैं।

भजन से होता है सवेरा
अब घरों में सुबह की शुरुआत भजन कीर्तन से हो रही है। अपनी पसंद के अनुरूप परिवार के लोग सोशल मीडिया पर भजन व कीर्तन को सुन रहे हैं। इससे वे खुद को तनाव मुक्त कर रहे हैं।

टॉपिक एक्सपर्ट
बदलते समय का बदलाव, यूथ भी हो रहा आकर्षित
भजन से होता है सवेरा : अब घरों में सुबह की शुरुआत भजन कीर्तन से हो रही है। अपनी पसंद के अनुरूप परिवार के लोग सोशल मीडिया पर भजन व कीर्तन को सुन रहे हैं। इससे वे खुद को तनाव मुक्त कर रहे हैं।
रमेश माली भजन गायक

घर में सुबह होते ही भजनों की धुन सुनाई देती है। भजन सुनने से मन को शांति मिलती है। वर्तमान में हिंदी भजनों का चलन बढ़ा है। सोशल मीडिया पर मनपसंद भजन सुनने को मिल रहे हैं। भजन से बुद्धि का प्रकाश व ज्ञान मिलता है।
दीपक पांडे, युवा

सोशल मीडिया पर धार्मिक वीडियो आसानी से मिल जाती है। नए-नए भजन सीखने को मिलते हैं। अब तो फिल्मी धुन पर भजन आने शुरू हो गए है। सोशल मीडिया पर धर्म से जुड़ी़ सभी जानकारियां उपलब्ध हो जाती है।
तनूश्री कंवर, युवा

 

You received this email because you set up a subscription at Feedrabbit. This email was sent to you at abhijeet990099@gmail.com. Unsubscribe or change your subscription.