>>: इंडोनेशिया के साउथर्न सुमात्रा में भूकंप से कांपी धरती, रिक्टर स्केल पर 4.9 की रही तीव्रता

>>

Patrika - A Hindi news portal brings latest news, headlines in hindi from India, world, business, politics, sports and entertainment!

दुनियाभर में पिछले कुछ महीनों में भूकंप के मामलों में इजाफा जगजाहिर है और किसी से भी छिपा नहीं है। आज भूकंप का एक और मामला देखने को मिला है। आज इंडोनेशिया (Indonesia) के साउथर्न सुमात्रा (Southern Sumatra) में भूकंप आया। रिक्टर स्केल पर इस भूकंप की तीव्रता 4.9 रही। भूकंप लोकल समयानुसार आज सोमवार, 12 जून सुबह करीब 9 बजकर 8 मिनट (भारतीय समयानुसार आज, दोपहर 2 बजकर 38 मिनट) आया। अमरीका के नेशनल सेंटर फॉर सीस्मोलॉजी (National Center For Seismology) ने इस भूकंप की पुष्टि की। यूनाइटेड स्टेट्स जियोलॉजिकल सर्वे (United States Geological Survey - USGS) ने इस भूकंप की पुष्टि की।


कितनी रही भूकंप की गहराई?

यूनाइटेड स्टेट्स जियोलॉजिकल सर्वे ने जानकारी देते हुए बताया कि इंडोनेशिया के साउथर्न सुमात्रा में आज आए इस भूकंप की गहराई करीब 73 किलोमीटर रही।


यह भी पढ़ें- पीएम नरेंद्र मोदी के लिए अमरीका में ज़बरदस्त दीवानगी! न्यू जर्सी रेस्टोरेंट ने की 'मोदी जी थाली' की शुरुआत

नुकसान की रिपोर्ट नहीं

जानकारी के अनुसार साउथर्न सुमात्रा में आज आए इस भूकंप से नुकसान की कोई रिपोर्ट सामने नहीं आई है। हालांकि भूकंप के झटके से लोग डर ज़रूर गए, पर नुकसान नहीं हुआ।

तीन दिन में दूसरा भूकंप

साउथर्न सुमात्रा में आज आया भूकंप तीन दिन में दूसरा भूकंप है। इससे पहले 10 जून को साउथर्न सुमात्रा में 4.6 तीव्रता का भूकंप आया था।

चिंताजनक है भूकंप के मामलों का बढ़ना

पिछले कुछ महीनों में दुनियाभर में भूकंप के मामले बढ़ रहे हैं। दुनियाभर में पिछले कुछ महीने से आए दिन किसी न किसी जगह भूकंप के मामले देखने को मिलते हैं। कुछ भूकंपों से किसी तरह का नुकसान नहीं होता है, पर पिछले कुछ महीनों में कुछ ऐसे भी भूंकप देखने को मिले हैं जिनसे भारी तबाही मची है। पिछले साल इंडोनेशिया में आए भूकंप और इस साल तुर्की (Turkey) और सीरिया (Syria) में आए भूकंप ने काफी तबाही मचाई थी। हालांकि सभी भूकंप तबाही नहीं मचाते, पर भूकंप के मामलों का बढ़ना चिंताजनक है।

यह भी पढ़ें- कर्ज़ और महंगाई के बोझ तले दबे पाकिस्तान को मिली कुछ राहत! चीन के कहने पर रूस ने शुरू की कच्चे तेल की सप्लाई

Tags:
  • world
You received this email because you set up a subscription at Feedrabbit. This email was sent to you at rajasthanews12@gmail.com. Unsubscribe or change your subscription.