>>: जून की गर्मी बाइक राइडर्स को दे रही बड़ा झटका, आपने भी की ऐसी गलती तो गायब हो जाएगा पेट्रोल

>>

Patrika - A Hindi news portal brings latest news, headlines in hindi from India, world, business, politics, sports and entertainment!

जोधपुर। शहर में बढ़ती गर्मी वाहन चालकों की जेब पर भी भारी पड़ रही है। अजीब है, लेकिन सच है। दरअसल, अधिक तापमान के कारण खासकर दुपहिया वाहनों से पेट्रोल का वाष्पीकरण हो जाता है। ऐसे में ये वाहन अचानक से कम माइलेज देने लगे हैं। गर्मियों में गाड़ी का एवरेज कम मिलने से वाहन चालक इन दिनों परेशान हैं।

यह भी पढ़ें- चक्रवाती तूफान बिपरजॉयः अभी चल रही हैं 175 KMPH की रफ्तार से हवाएं, एक झटके में बदलेगा मौसम, होगी बारिश

ऐसे बचाएं फ्यूल

पंप संचालकों ने बताया कि बाइक तेज धूप की बजाय छांव में खड़ी करनी चाहिए। धूप होने पर पेट्रोल टैंक को कपड़े से ढकना चाहिए। फ्यूल टैंक के ढक्कन में हवा के लिए सुराख होता है। यहां से ही फ्यूल हवा में उड़ता है। तापमान बढ़ने पर एक लीटर फ्यूल में करीब 15 से 20 एमएल तक का नुकसान होता है।

यह भी पढ़ें- आपके पास बचे हैं सिर्फ 17 दिन, इसके बाद 5 महीने तक नहीं कर सकेंगे ऐसा काम, भगवान विष्णु से है कनेक्शन

अधिकांश बाइक चालकों की परेशानी

कंट्रोल रूम के बाहर स्थित पेट्रोल पंप पर फ्यूल भरवा रहे राधेश्याम ने बताया कि पेट्रोल के दाम पहले ही अधिक हैं। पारा बढ़ने के साथ ही बाइक का एवरेज भी कम होने लगा है। एक अन्य चालक संदीप गौड़ ने बताया कि पेट्रोल का उड़ जाना अधिकांश बाइक चालकों की परेशानी है। पेट्रोल वाष्पीकरण के साथ वाहन के लंबे समय धूप में रहने से भी माइलेज कम होता है। धूप में लंबे समय तक वाहन खड़े करने व टंकी का लॉक खराब होने से पेटोल-डीजल उड़ता है। वाष्पीकरण से बचने के लिए पेट्रोल पंपों पर बीपी सिस्टम लगाया जाता है। यह यंत्र हवा में उड़े फ्यूल को रिकवर करता है।

इनका कहना है

खुद की शॉप होने से दिनभर वाहन को धूप में रखना पड़ता है। गर्मियों में गाड़ी का फ्यूल कम होने की समस्या हमेशा बनी रहती है। गाड़ी ज्यादा चलती भी नहीं है, फिर भी पेट्रोल कम हो जाता है।

धीरज पंवार, शॉप संचालक

मार्केटिंग के कार्य से बाजार में दिन भर कई काम होते हैं। पहले की अपेक्षा इन दिनों ज्यादा पेट्रोल लग रहा है। अब प्रतिदिन 300 रुपए का फ्यूल भरवाना पड़ता है।

ऋषभ जैन, विद्या नगर बीजेएस

You received this email because you set up a subscription at Feedrabbit. This email was sent to you at rajasthanss63@gmail.com. Unsubscribe or change your subscription.