>>: Digest for June 12, 2023

>>

Patrika - A Hindi news portal brings latest news, headlines in hindi from India, world, business, politics, sports and entertainment!

You are receiving a digest because your subscriptions have exceeded your account's daily email quota. Your quota has automatically reset itself.

अजमेर. राजस्थान पत्रिका के मेरा वार्ड मेरा मुद्दा कार्यक्रम रविवार को आदर्श नगर िस्थत मुकंद गार्डन के समारोह स्थल पर आयोजित किया गया। क्षेत्रवासियों ने बताया कि आदर्श नगर क्षेत्र की जवाहर कॉलोनी में एक सड़क आजादी के 70 साल बाद बनी। इस सड़क सहित कई इलाकों में स्ट्रीट लाइट की कमी है जिससे क्षेत्र में अंधेरा रहने से वारदात का अंदेशा रहता है। क्षेत्रवासियों ने स्ट्रीट लाइट, स्पीड ब्रेकर, साईनेज बोर्ड आदि लगाने के मुद्दे उठाए। इस दौरान नगर निगम के सफाई निरीक्षक रविन्द्र कुमार, शक्ति केन्द्र संयोजक नौरतमल रैगर, लोकेन्द्र शर्मा, मुकेश रावत, पुष्पेन्द्र रावत, नरेश यादव, लोकेन्द्र सिंह परिहार आदि मौजूद रहे।क्या बोले क्षेत्रवासी

रघुकुल स्कूल वाली रोड पिछले कई साल से टूटी है। यह वार्ड 38 व 40 के मुहाने पर है। इसकी कोई जिम्मेदारी नहीं लेता है। यहां पोलिंग बूथ है। यहां कई दिव्यांगों को पैदल लाने में परेशानी होती है।

गिरीश बाशानी

परबतपुरा से टाटा पावर तक स्ट्रीट लाइट नहीं होने से क्षेत्र में अंधेरा रहता है। पांच साल से कॉलोनी की नालियां कई जगह से क्षतिग्रस्त हैं। साईनेज बोर्ड भी नहीं लगाए गए हैं।

गोपाल सिंह

शालीमार कॉलोनी के सामने मुख्य मार्ग पर तेजी से वाहन गुजरते हैं। मुख्य मार्ग पर व गलियों में कुछ स्थानों पर गति अवरोधक लगाए जाएं। यहां दुर्घटनाओं में लोगों की जानें जा चुकी हैं।

लोकेन्द्र सिंह

बालुपुरा से आदर्श नगर नाले की सफाई जरूरी है। माधव सर्किल के आस-पास कई नालियां जाम हैं, जिससे बारिश में गंदा पानी बाहर फैलने की संभावना बन गई है।

सुरेश चंद मंगलमाधवद्वार व आदर्श नगर गेट पर बारिश के दौरान जल भराव हो जाता है। इसका समस्या का स्थायी समाधान तलाशना चाहिए।

सुरेश्वर शैली

शालीमार कॉलोनी की गली संख्या पांच व डीएवी स्कूल तक सड़क क्षतिग्रस्त हालत में है। इसे शीघ्र दुुरुस्त किया जाना चाहिए।

मुकेश जोधावतसार्वजनिक पार्क में सफाई नहीं होती जिससे यहां घूमने आने वाले लोगाें को खासी परेशानी का सामना करना पड़ता है।

बाबूलाल अग्रवाल

-----------------------------------------------------------------

पहली बार तिरंगा लाइट पोल पर लगाई

पार्षद देवेन्द्र सिंह शेखावत ने बताया कि उन्होंने 9 नम्बर पेट्रोल पंप से आदर्श नगर तक डिवाइडर पोल पर पहली बार तिरंगा लाइट वाली लूम लगवाई। निगम ने प्रत्येक वार्ड को 20 साईनेज बोर्ड दिए हैं। यह किसी एक कॉलोनी विशेष में भी पूरी तरह नहीं लग पाएंगे, लेकिन आने वाले समय में अपने स्तर पर सारे साईनेज बोर्ड लगवा दिए जाएंगे। माधवद्वार व मुख्य आदर्शनगर गेट पर पानी का बहाव नहीं हो इसका भी उपाय किया जाएगा। उन्होंने बताया कि आदर्श नगर वर्ष 1936 में राजस्थान की पहली गृह निर्माण सोसायटी है। पार्क में वरिष्ठ नागरिकों के लिए पृथक से शेड व स्थान बनाया गया है।

मनीष कुमार सिंह/कालीचरण
अजमेर. मार्बल नगरी के रूप में दुनियाभर में पहचान बना चुके किशनगढ़ व उसके आस-पास के इलाके में अपराध भी तेजी से बढ़ा है। किशनगढ़ के पूर्व विधायक नाथूराम सिनोदिया के पुत्र भंवर सिनोदिया की हत्या के बाद से बीते एक दशक में मार्बल नगरी व उसके आस-पास का क्षेत्र गोलियों की धायं-धायं से गूंजता रहा है। लेनदेन और जमीन विवाद में वैध-अवैध हथियारों से लड़ी जाने वाली वर्चस्व की लड़ाई थमने की बजाए अब तेजी से फैलती जा रही है। इसमें फायर आर्म्स का चलन भी तेजी से बढ़ रहा है।

 

...मार्बल नगरी में बढ़ी गोलियों की धांय-धांय

वारदात-दर-वारदात
1- 2 जनवरी-बांदरसिन्दरी थाना क्षेत्र के खंडाच गांव में बाइक सवार युवक सोकत जाट पर बोलेरो सवार युवकों ने फायरिंग कर दी। गनीमत रही कि गोली युवक के पैर में लगी।

2- 15 मार्च को जमीन विवाद में पूर्व पार्षद सुरेश यादव ने भतीजे ट्रांसपोर्ट व्यवसायी अशोक यादव की गोली मारकर की हत्या। गांधीनगर थाना पुलिस ने सुरेश यादव को किया गिरफ्तार।
3-14 मई को अरांई में किशनगढ़ रोड पर होटल के सामने दो गुटों में फायरिंग में जयपुर गुर्जर की थड़ी निवासी करण सिंह की मौत हो गई, जबकि 2 जने घायल हो गए। कालानाडा के भागचंद चौधरी (फौजी), राजेश चौधरी, जतन चौधरी खाना-खाने आए थे। बोलेरो में महेंद्र, निखिल यादव व दो अन्य आए। कहासुनी में निखिल ने भागचंद के सिर में बोतल मार दी। दोनों पक्ष में चली गोलियों में करण की मौत हो गई।

4- 20 मई को गांधीनगर थाना क्षेत्र में राजमार्ग पर हैंडीक्राफ्ट मार्केट स्थित एक रेस्टोरेंट में खाना खाने के बाद 4 युवकों में कहासुनी हो गई। इसमें से एक युवक ने देशी कट्टे से फायर कर दिया। बीच-बचाव में आए रेस्टोरेंट संचालक मनोज मेघवंशी के कंधे में गोली लगी। फायरिंग की घटना के बाद एक युवक को हिरासत में लिया, जबकि दो फरार हो गए।

इससे पूर्व की वारदातें

1- 15 मई 2022 किशनगढ़ उदयपुरकलां में खेत पर रखवाली कर रहे रंगलाल की उदयपुरकलां भीलों की बस्ती निवासी राहुल और उसके नाबालिग साले ने हत्या कर दी। आरोपित रात में अवैध हथियार से शिकार करने निकले थे। रंगलाल के पुलिस को इत्तला करने पर विधि से संघर्षरत किशोर ने फायर कर दिया। इसमें रंगलाल की मौत हो गई।

2- 4 मार्च 2021 किशनगढ़ में एक युवक अवैध हथियार से फायरिंग कर दिनदहाड़े युवती का अपहरण कर ले गया। आरोपित ने युवती के पिता के साथ मारपीट की, हालांकि बाद में पुलिस ने आरोपित को दबोच लिया।

3- 3 जून 2021 को गेगल थाना क्षेत्र में होटल में पार्किंग को लेकर झगड़ा हुआ। कार सवार बदमाशों ने फायर कर दिया। होटल संचालक कन्हैयालाल यादव के भतीजे प्रीतम के कंधे में गोली लग गई। आदतन अपराधी रामस्वरूप जाट उर्फ गजनी को गिरफ्तार किया।

4- 24 नवंबर 2021 को किशनगढ़ में मार्बल व्यवसायी सुरेशचन्द लखोटिया के घर में 4 नकाबपोश ने फायरिंग कर डकैती डालकर 24-25 लाख की ज्वैलरी-नकदी ले गए। पुलिस ने 26 दिसम्बर 2021 को आदतन अपराधी ब्यावर के यश शर्मा उर्फ बल्ला, विजय उर्फ विनीत व खरवा निवासी शैतान उर्फ अफजल चीता को गिरफ्तार किया।

5- 18 अक्टूबर 2020 भंवर सिनोदिया हत्याकांड में अहम गवाह रहे भागचंद चोटिया की किशनगढ़ के मुख्य बाजार में बालाजी मंदिर के पास दिनदहाड़े गोली मारकर हत्या कर दी।

कहां से आ रहे हैं हथियार
फायरिंग और हथियारों से वारदातों की रोकथाम की जानी चाहिए। इस विषय पर पुलिस को सख्त कदम उठाने चाहिए। हथियार कहां से आए, किसने दिए, हथियार तस्करों समेत पूरे गिरोह पर कार्रवाई की जानी चाहिए।

- नाथूराम सिनोदिया, पूर्व विधायक, किशनगढ़

पुलिस कर रही है अमल
सही है कि फायरिंग की कई वारदातें हुई। पुलिस ने अधिकांश मामलों में अपराधियों को पकड़ लिया है। मैंने पुलिस महानिदेशक से भी मुलाकात कर इस विषय पर चर्चा की थी। कई महत्वपूर्ण सुझाव भी दिए हैं। उन पर पुलिस भी अमल कर रही है।

- सुरेश टाक, विधायक, किशनगढ़

पुलिस की सख्ती से कार्रवाई

अधिकांश वारदातें आपसी रंजिश के चलते पेश आई हैं। आरोपियों को गिरफ्तार भी किया जा चुका है। अवैध हथियारों को लेकर भी अभियान चलाकर लगातार कार्रवाई की जा रही है। अब तक 15 से ज्यादा अवैध हथियार की कार्रवाई की जा चुकी है

वैभव शर्मा, एएसपी अजमेर ग्रामीण

अजमेर.

गणेश पूजन के बाद सत्यनारायण भगवान के मंदिर श्रीनगर रोड से कलश यात्रा प्रारंभ होकर मार्टिंडल ब्रिज होते हुए नसीराबाद रोड स्थित भाटी हाउस पर संपन्न हुई। कलश यात्रा में करीब 500 महिलाओं ने हिस्सा लिया। जगह-जगह पुष्पवर्षा से स्वागत किया गया। बाद में श्रीमद् भागवत कथा प्रारंभ हुई।

कथा के संयोजक रामबाबू शर्मा ने बताया कि कलश यात्रा में आगे दो घोड़ों पर रानी लक्ष्मीबाई एवं भारत माता की सजीव झांकी चल रही थी। करीब 500 महिलाएं सिर पर कलश लेकर सम्मिलित हुईं। भागवत कथा की यजमान डॉ. नेहा भाटी ने बताया कि कथावाचक रामप्रवेश शास्त्री वराह घाट मंदिर वृंदावन वाले सुसज्जित बग्गी में कलशयात्रा में सम्मिलित हुए।

डॉ. भाटी व उनके पति रवि भागवत पुराण सिर पर लेकर इस यात्रा में चल रहे थे। बाद में रामप्रवेश शास्त्री ने भागवत कथा का महत्व एवं सुखदेव महाराज के आगमन पर हृदयस्पर्शी शब्दों से कथा का महत्व बताया। इसके बाद आरती कर भागवत कथा का पहला दिन संपन्न हुआ। कथा में विश्व हिंदू परिषद के केंद्रीय मंत्री उमाशंकर मौजूद रहे।

सोमवार दोपहर 4 से शाम 7 बजे तक भागवत कथा वाचन होगा। आयोजन में कैलाश सोनी, बीरम सिंह रावत, रावत महासभा राजस्थान के प्रदेश अध्यक्ष डॉ. शैतान सिंह रावत, सज्जन सिंह राठौड, सुरेंद्र सिंह रावत, शंकर जांगिड़, संजय वैष्णव, राम सिंह रावत, गौरव गौड़, विकास गौड, अलका, प्रभात आदि मौजूद रहे।

You received this email because you set up a subscription at Feedrabbit. This email was sent to you at rajisthanews12@gmail.com. Unsubscribe or change your subscription.