>>: Good News : राजस्थान के करोड़ों लोगों को फ़ायदा पहुंचाएगी ये घोषणा, आमदनी में होगा इज़ाफ़ा

>>

Patrika - A Hindi news portal brings latest news, headlines in hindi from India, world, business, politics, sports and entertainment!

जयपुर।

राजस्थान की गहलोत सरकार इस चुनावी वर्ष में सौगातों पर सौगातें दे रही हैं। साथ ही सत्ता में दोबारा आने की मंशा से घोषणाओं पर घोषणाएं कर रही है। इसी क्रम में अब मुख्यमंत्री अशोक गहलोत ने सामाजिक सुरक्षा पेंशन में हर साल बढ़ोतरी को लेकर बड़ी बात कही है।

 

पेंशन में हर वर्ष 15 प्रतिशत वृद्धि
बांसवाड़ा दौरे पर रविवार को पहुंचे सीएम गहलोत ने अपने उद्बोधन में कहा कि प्रदेश के हर व्यक्ति की सामाजिक सुरक्षा सरकार की जिम्मेदारी है। उन्होंने कहा कि राज्य सरकार लगभग एक करोड़ बुजुर्ग, विधवा, एकलनारी और दिव्यांगों को न्यूनतम 1000 रुपए पेंशन से सम्बल दे रही है। अब सामाजिक सुरक्षा के तहत पेंशन राशि में हर वर्ष 15 प्रतिशत की वृद्धि होगी, जिससे उन्हें सहारा मिलेगा।

 

एक सामान मिले 'सोशल सिक्योरिटी'
सीएम गहलोत ने कहा कि केंद्र सरकार को भी पूरे देश में एक समान 'राइट टू सोशल सिक्योरिटी' एक्ट लागू करना चाहिए। उन्होंने कहा कि भारत तभी विश्वगुरू बनने का सपना पूरा कर सकेगा, जब प्रत्येक जरूरमंद को सम्मानपूर्वक रोटी, कपड़ा और मकान मिलेगा।

 

अंतिम व्यक्ति तक पहुंचा रहे राहत
सीएम गहलोत ने कहा कि जनकल्याणकारी योजनाओं से राज्य का चहुंमुखी विकास सुनिश्चित किया जा रहा है। राज्य सरकार जनता के ट्रस्टी के रूप में अंतिम व्यक्ति तक राहत पहुंचाने की दिशा में कार्य कर रही है। उन्होंने कहा कि जनता द्वारा जमा किए टैक्स से ही योजनाओं की सफल क्रियान्विति संभव हो रही है।

 

स्वास्थ्य का अधिकार, एक ऐतिहासिक निर्णय
गहलोत ने कहा कि स्वास्थ्य का अधिकार (राइट टू हैल्थ), मुख्यमंत्री चिरंजीवी स्वास्थ्य बीमा योजना, निरोगी राजस्थान योजना के तहत प्रत्येक व्यक्ति को निःशुल्क उपचार सुविधा उपलब्ध कराना सुनिश्चित किया गया है। इन ऐतिहासिक फैसलों की पूरे देश में चर्चा हो रही है। केंद्र सरकार को भी इन्हें लागू करना चाहिए।

 

राहत के कैम्पों में खुशियां, 6000 की बचत - मुख्यमंत्री ने कहा कि महंगाई राहत कैम्पों में पंजीकरण को लेकर आमजन में उत्साह है। इनके जरिए लोगों को हर माह लगभग 6000 रुपए की बचत होगी। प्रशासन शहरों/गांवों के संग अभियानों में पानी, बिजली, पट्टों सहित कई महत्वपूर्ण फैसले हुए हैं। इनसे परिवारों में खुशियां आई है और बचत बढ़ने से राहत मिलेगी।

 

सपनों को साकार कर रही सरकार
गहलोत रविवार को चित्तौड़गढ़ की बड़ी सादड़ी के गांव चैनपुरिया में 107.82 करोड़ रुपए के विकास कार्यों के लोकार्पण-शिलान्यास समारोह को संबोधित कर रहे थे। उन्होंने कहा कि वर्तमान में राजस्थान पानी, बिजली, सड़क, स्वास्थ्य, शिक्षा सहित आधारभूत ढांचे के विकास कार्यों में मॉडल स्टेट बन गया है। सरकार सभी वर्गों को लाभान्वित कर उनके सपनों को साकार करने में जुटी हैै।

You received this email because you set up a subscription at Feedrabbit. This email was sent to you at rajasthanews12@gmail.com. Unsubscribe or change your subscription.