>>: IMD ALERT: बिपरजॉय भीषण चक्रवात में बदला, 3 दिन बाद होगी धुंआधार बारिश, राजस्थान के इन जिलों में ALERT जारी

>>

Patrika - A Hindi news portal brings latest news, headlines in hindi from India, world, business, politics, sports and entertainment!

IMD alert अरब सागर में उठे चक्रवाती तूफान 'बिपरजॉय' तीन दिन बाद 15 जून को गुजरात के सौराष्ट्र-कच्छ व इसी से सटे पाकिस्तानी इलाके पर पहुंचेगा। इसके असर से राजस्थान में भी आंधी बरसात की स्थिति रहेगी। मौसम विभाग के अभी तक के पूर्वानुमान के अनुसार कुछ इलाकों में भारी बारिश भी हो सकती है। जिससे लोगों को गर्मी से राहत मिलेगी। साथ ही तापमान में 8-10 डिग्री तक की गिरावट हो सकती है।

मौसम केंद्र जयपुर के निदेशक राधेश्याम शर्मा ने बताया कि राजस्थान में सिस्टम का सर्वाधिक असर 16-17 जून को रहेगा। 16 जून को यह डीप डिप्रेशन में बदल क जाएगा। इसके असर से 14 जून से जोधपुर उदयपुर संभाग के जिलों में आंधी- बारिश शुरू हो सकती है। 16- 17 को इसका क्षेत्र बढ़ेगा, साथ ही सिस्टम की तीव्रता भी बढ़ेगी। पूर्वानुमान के अनुसार कुछ स्थान पर भारी बारिश भी हो सकती है। इससे लोगों को गर्मी से राहत मिलेगी।

अभी तापमान 43 डिग्री से अधिक
प्रदेश के ज्यादातर जिलों में रविवार को तेज गर्मी रही। सुबह से ही तेज धूप खिली। इसके चलते ज्यादातर जिलों में तापमान 40 डिग्री से अधिक दर्ज किया गया। प्रदेश में सर्वाधिक तापमान कोटा में 43.6 डिग्री दर्ज किया गया। दोपहर में लू के थपेड़ों के चलते बाजार सूने
नजर आए।
यह भी पढ़ें : इन राज्यों में मौसम विभाग ने जारी किया अलर्ट, अगले 24 घंटे में और खतरनाक होगा बिपरजॉय
गुजरात के विभिन्न भागों में आंधी के साथ भारी से अतिभारी बारिश की चेतावनी
अरब सागर में आगे बढ़ रहा बिपरजॉय तूफान भीषण चक्रवात में बदल गया है। इसने रविवार तड़के प 5:30 बजे तेजी पकड़ ली। भारतीय मौसम विभाग (आइएमडी) के मुताबिक इसके 14-15 जून को गुजरात के तट पर टकराने की आशंका हैं। इसके बाद यह उत्तर पश्चिम दिशा में आगे बढ़ सकता है। सौराष्ट्र-कच्छ के तटीय इलाकों से होता हुआ यह मांडवी (गुजरात) व कराची (पाकिस्तान) के बीच के तटीय क्षेत्रों से अति गंभीर चक्रवाती तूफान के रूप में गुजरेगा।
यह भी पढ़ें : Weather Forecast: चक्रवाती तूफान का राजस्थान में दिखेगा असर, यहां भारी बारिश का अलर्ट
इस दौरान हवा की रफ्तार 125 से 150 किलोमीटर प्रति घंटा तक हो सकती है। चक्रवात के असर से गुजरात के विभिन्न भागों में आंधी के साथ भारी से अतिभारी बारिश हो सकती है। वहीं एनडीआरएफ ने पोरबंदर, वडोदरा, गिर सोमनाथ के इलाकों में लोगों को चेतावनी देते हुए सुरक्षित स्थानों पर जाने को कहा है। इस बीच मानसून महाराष्ट्र, गोवा और कोंकण में पहुंच गया है। मौसम विभाग ने अगले 24 घंटे में राज्यों में तेज बारिश की संभावना व्यक्त की है।

You received this email because you set up a subscription at Feedrabbit. This email was sent to you at rajasthanews12@gmail.com. Unsubscribe or change your subscription.