>>: Yoga for constipation: अगर आप भी है कब्ज से पीड़ित? तो झट से राहत देंगे ये 5 योगासन

>>

Patrika - A Hindi news portal brings latest news, headlines in hindi from India, world, business, politics, sports and entertainment!

जयुपर। अगर आप भी कब्ज (constipation) से पीड़ित हैं तो इससे राहत पाने के लिए आप योग का सहारा ले सकते हैं। इससे आपको जल्द राहत मिलेगी। कब्ज एक आम बीमारी है। हालांकि इससे राहत पाने में नुस्खे वाली दवाएं सहायक हो सकते हैं। लेकिन अगर आप दवा से दूर रहना चाहते हैं तो योग कारगर होगा। योग एक्सपर्ट्स की माने तो ये पांच योगासन आपको कब्ज से राहत पाने में मददगार साबित होंगे।

यह भी पढ़ें- How to Control Cholesterol: कोलेस्ट्रॉल की वजह से होता है हार्ट अटैक, इन चीजों का खाकर पा सकते हैं इससे छुटकारा

दंडासन

दंडासन करने के लिए बैठकर अपने पैरों को अपने सामने फैलाएं। अपनी एड़ी को एक साथ लाते हुए अपने पैरों को मिलाएं। पीठ सीधी बनाए रखें। अपनी जांघ और पिंडलियों की मांसपेशियों को कस लें। अगर आप अपनी रीढ़ को सहारा देना चाहते हैं, तो अपनी हथेलियों को अपने कूल्हों के बगल में फर्श पर रखें। साथ ही अपने कंधों को आराम दें।

malasan.jpg

मलासन
यह खड़े होने की स्थिति से जहां आपकी भुजाएं आपके बगल में हैं, अपने घुटनों को झुकाकर अपनी श्रोणि को अपनी एड़ी के ऊपर नीचे लाकर स्क्वाट करें। अपने पैरों को मजबूती से जमीन पर टिकाए रखें। अपने हाथों को प्रार्थना की स्थिति में अपनी छाती के सामने रखे या उन्हें अपने पैरों के बगल में फर्श पर रख सकते हैं।

यह भी पढ़ें- Depression: अगर आपको भी आते हैं नेगेटिव थॉट्स तो आप भी हैं इस बीमारी के शिकार

मजरियासन
घुटनों के बल बैठ जाएं, हथेलियों को कंधों के नीचे और घुटनों को कूल्हों के नीचे रखें, श्वास लें, ऊपर देखने के लिए अपनी रीढ़ को मोड़ें। सांस छोड़ते हुए, अपनी रीढ़ को पीछे की ओर एक आर्च बनाने के लिए मोड़ें और अपनी गर्दन को नीचे आने दें।

 

वज्रासन
अपने घुटनों पर बैठ जाएं। अपनी हथेलियों को अपनी जांघों पर रखें। अपनी एड़ियों को थोड़ा अलग रखते हुए, और अपनी श्रोणि को उन पर टिकाएं। अपनी पीठ को सीधा करें और आगे की ओर देखें।

bajrasana.jpg

प्रपादासन
मलासन या वज्रासन में शुरू करें। अपनी एड़ी को धीरे-धीरे फर्श से ऊपर उठाने के लिए अपने पैरों को मिलाएं। अपने शरीर को अपने पैर की उंगलियों पर संतुलित करें और अपनी पीठ को सीधा रखें। अपनी हथेलियों को आपस में मिलाएं और अपनी भौंहों के बीच में ध्यान केंद्रित करें। इस मुद्रा में 10-20 सेकेंड तक सांस लेते रहें। इस मुद्रा से बाहर आने के लिए अपनी एड़ियों को नीचे लाएं और वापस मलासन में आ जाएं। 3 सेट के लिए दोहराएं।

यह भी पढ़ें-Healthy Life with Diabetes: डायबिटीज के साथ भी आप जी सकते हैं स्वस्थ जीवन, बस अपनानी होंगी ये आदतें

कब्ज अपने आप में कोई बीमारी नहीं है, लेकिन यह पार्किंसंस रोग, मधुमेह या स्ट्रोक सहित अन्य बीमारियों का संकेत हो सकता है। पुरानी कब्ज के सटीक निदान के लिए, कृपया अपने डॉक्टर से मिलें।

 

Tags:
  • disease-and-conditions
You received this email because you set up a subscription at Feedrabbit. This email was sent to you at rajasthanews12@gmail.com. Unsubscribe or change your subscription.