>>: Sriganganagar News : एफसीआई को एमएसपी पर बंपर गेहूं मिलने की उम्मीद

>>

Patrika - A Hindi news portal brings latest news, headlines in hindi from India, world, business, politics, sports and entertainment!

Sriganganagar News : बाजार में इस बार गेहूं का भाव न्यूनतम समर्थन मूल्य से अपेक्षाकृत कम है। इन दिनों बाजार में गेहूं दड़ा 2331 रुपए प्रति क्विंटल तक बिक रहा है। इसी कारण भारतीय खाद्य निगम (एफसीआई) को एमएसपी पर गेहूं लक्ष्य के अनुरूप मिलने की उम्मीद जगी है। श्रीगंगानगर खंड में इस बार गेहूं की गुणवत्ता व उत्पादन बंपर है तथा एफसीआई का एमएसपी पर 12 लाख मीट्रिक टन गेहूं खरीद का लक्ष्य पूरा हो सकता है। पिछले वर्ष एफसीआई को मुश्किल से 4 लाख मीट्रिक टन गेहूं एमएसपी पर मिला था। इस बार एफसीआई ने शुरू से ही ऑनलाइन गेहूं एमएसपी पर खरीद करने के लिए ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन शुरू कर दिया था। साथ ही गेहूं खरीद, उठाव,बारदाना व भुगतान आदि की माकूल व्यवस्था कर ली गई।

ऑनलाइन करवाया रजिस्ट्रेशन 62091 किसानों ने करवाया
एफसीआई ने न्यूनतम समर्थन मूल्य पर गेहूं की खरीद ऑनलाइन करने के लिए श्रीगंगानगर मंडल में मंगलवार शाम तक 62091 किसानों का ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन किया जा चुका है। इसमें श्रीगंगानगर में 30239 और हनुमानगढ़ में 31852 किसानों ने ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन करवाया है।

अभी तक 51 किसानों से खरीद
एफसीआई इस बार श्रीगंगानगर मंडल में 95 खरीद केंद्रों पर गेहूं की खरीद करेगा। इसमें से अभी तक बहुत कम खरीद केंद्रों पर गेहूं की एमएसपी पर खरीद शुरू हो पाई है। इसमें श्रीगंगानगर में 41 और हनुमानगढ़ में 10 सहित 51 किसानों से 5643.5 मीट्रिक टन गेहूं पर खरीद की गई है। एफसीआई के अधिकारियों का कहना है कि अभी तक बाजार में गेहूं की आवक बहुत कम हो रही है और 15 अप्रेल के बाद बाजार में गेहूं की बंपर आवक होगी।

इस बार एफसीआई को लक्ष्य के अनुरूप एमएसपी पर गेहूं मिलने की उम्मीद है। इस बार एमएसपी व बोनस मिलाकर गेहूं का मूल्य 2400 रुपए प्रति क्विंटल तय किया गया है जबकि बाजार में गेहूं का मूल्य करीब सत्तर रुपए कम चल रहा है। साथ ही बाजार में जब गेहूं एक साथ आएगी तो गेहूं का मूल्य बाजार में कम होने की उम्मीद है।
-चौधरी अभिरीत, क्षेत्रीय मंडल प्रबंधक, एफसीआई, श्रीगंगानगर।

यह भी पढ़ें : राजस्थान रोडवेज की बस में अवैध मादक पदार्थ की तस्करी करते युवक गिरफ्तार

खंड श्रीगंगानगर में 17 केंद्रों पर अभी भी खरीद का इंतजार
न्यूनतम समर्थन मूल्य (एमएसपी) पर सरसों की खरीद में थोड़ी तेजी आई है। मंगलवार को श्रीगंगानगर जिले में 22 में 17, हनमानगढ़ के 23 में 15 और अनूपगढ़ के 15 में 11 खरीद केंद्रों पर सरसों की एमएसपी पर खरीद शुरू हुई। खंड श्रीगंगानगर में मंगलवार तक 61 खरीद केंद्रों में से श्रीगंगानगर में पांच, हनुमानगढ़ में आठ ओर अनूपगढ़ में चार खरीद केंद्रों पर सरसों की एमएसपी पर खरीद अभी तक शुरू ही नहीं हो पाई है। राजफैड के अनुसार श्रीगंगानगर जिले में 279 किसानों से 6290 क्विंटल,अनूपगढ़ जिले में 248 किसानों से 5572 क्विंटल और हनुमानगढ़ जिले में 367 किसानों से 7341 क्विंटल सरसों की एमएसपी पर खरीद की गई है। राजफैड के अधिकारियों का तर्क है कि शुरू में सरसों व चना खरीद के लिए व्यवस्था बनाने में समय लगता है। सरसों में कई जगह नमी आ रही है। कई जगह किसानों को टॉकन जारी करने के बाद भी सरसों खेत से निकाल कर बाजार में ला नहीं रहे हैं। इस कारण एमएसपी पर सरसों की खरीद की गति शुरू में कुछ धीमी चल रही है। राजफैड के अधिकारियों का कहना है कि ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन किसान नियमित रूप से करवा रहे हैं तथा 10 लाख बोरी बारदाना की आपूर्ति श्रीगंगानगर खंड में हो चुकी है। साथ की कोलकाता से बारदना की आपूर्ति सडक़ मार्ग से नियमित रूप से ट्रकों से हो रही है।

यह भी पढ़ें : 60-70 के दशक में जनता तय करती थी चुनावी मुद्दे, नेता करते थे सीधा संवाद

 

You received this email because you set up a subscription at Feedrabbit. This email was sent to you at abhijeet990099@gmail.com. Unsubscribe or change your subscription.