>>: Weather Alert: मौसम विभाग की बड़ी चेतावनी, इन शहरों में कहर बरपाएगा चक्रवाती तूफान बिपरजॉय, होगी मूसलाधार बारिश

>>

Patrika - A Hindi news portal brings latest news, headlines in hindi from India, world, business, politics, sports and entertainment!

जोधपुर। चक्रवाती तूफान के असर से ठीक पहले राजस्थान में गर्मी चरम पर है। इस बीच मौसम विभाग ने चक्रवाती तूफान बिपरजॉय को लेकर बड़ी अपडेट दी है। विभाग का कहना है कि अभी तूफान सेंट्रल अरब की खाड़ी में बना हुआ है और धीरे-धीरे उत्तर दिशा की ओर आगे बढ़ रहा है। यह तूफान 15 जून को सौराष्ट्र कच्च व आसपास के पाकिस्तानी तट के ऊपर वेरी सीवियर साइक्लोनिक स्टॉर्म के रूप में पहुंचने की प्रबल संभावना है। इसके बाद यह तूफान उत्तर पूर्वी दिशा की ओर आगे बढ़ेगा और धीरे-धीरे कमजोर होगा।

यह भी पढ़ें- खुशखबरीः 1510 करोड़ रुपए से इंडियन रेलवे करवा रहा ऐसा काम, अब बुलेट की रफ्तार से दौड़ेंगी ट्रेनें, सफर होगा आसान

तूफान 16 जून को कमजोर होकर अवसाद के रूप में दक्षिण पश्चिम राजस्थान में प्रवेश करेगा। इसके असर से आंधी बारिश का दौरान 15 जून दोपहर बाद ही जोधपुर और उदयपुर संभाग के जिलों में शुरु हो जाएगा। 16 जून को इस तूफान के असर से जोधपुर और उदयपुर संभाग के जिलों में कहीं कहीं भारी बारिश होने की संभावना है। इस दौरान दक्षिण पश्चिमी राजस्थान में हवाओं की गति 45 से 55 किलोमीटर प्रतिघंटा तक हो सकती है। 17 जून को भी इस सिस्टम का असर जोधपुर, उदयपुर और अजमेर संभाग व आसपास के कुछ भागों में भारी बारिश के रूप में जारी रहने की संभावना है।

यह भी पढ़ें- इस सीक्रेट मिशन पर काम कर रही इंडियन आर्मी, एयरफोर्स और नेवी, थर-थर कांपेगा पाकिस्तान

वहीं फलोदी की बात करें तो शहर का तापमान एक बार फिर सामान्य से अधिक होने से आमजन की दुविधा बढ़ने लगी है। दिन की शुरूआत के साथ ही शुरू हुआ उमसभरी गर्मी का दौर दोपहर को बढ़ने से आमजन का सड़कों पर खड़े रहना मुश्किल हो गया। दोपहर में सूरज की तल्खी से फर्श व सड़कें तवे की तरह तपने लगी और भीषण गर्मी के इस दौर में काफी मुश्किलों का सामना करना पड़ा। अंगारे बरसाने वाली गर्मी से बचने के लिए हर कोई कूलर के आगे राहत पाने का जतन करते रहे। दोपहर में गर्मी से बचने के लिए अधिकतर समय लोग कार्यालयों व घरों में ही रहने से बाजार में भी सुस्ती रही। मौसम विभाग के अनुसार अधिकतम तापमान में बढोतरी होने का सिलसिला सोमवार को भी जारी रहा। फलोदी का अधिकतम तापमान 43.02 डिग्री व न्यूनतम तापमान 32.6 डिग्री सैल्सियस दर्ज किया गया।

You received this email because you set up a subscription at Feedrabbit. This email was sent to you at rajasthanss63@gmail.com. Unsubscribe or change your subscription.