>>: Digest for April 16, 2024

>>

Patrika - A Hindi news portal brings latest news, headlines in hindi from India, world, business, politics, sports and entertainment!

You are receiving a digest because your subscriptions have exceeded your account's daily email quota. Your quota has automatically reset itself.

Table of Contents

भरतपुर। लोकसभा चुनाव की भरतपुर में फिलहाल सरगर्मियां नजर नहीं आ रही है। वोटर मौन है। अभी खेतों में कटाई का समय है। ऐसे में चुनावी शोरगुल फिलहाल नहीं है। अलवर से 55 किमी का सफर तय करके नगर बस स्टैंड पहुंचा यहां संजय खंडेलवाल ने कहा कि हमारे यहां से आकाश सिंह का आइपीएल में चयन हुआ था, लेकिन आज भी यहां खेल मैदान नहीं है। सरकारी कॉलेज की भी दरकार है। बस स्टैंड से बाहर निकलकर मुख्य बाजार पहुंचा तो एक ऑटो पार्ट्स की दुकान पर कुछ व्यापारी बैठे नजर आए।

इनके बीच पहुंचकर चुनावी चर्चा छेड़ी तो प्रमोद कुमार बोले, कोई भी जीत जाए, जीतने के बाद कोई जनता का हाल पूछने नहीं आता। समस्याएं जस की तस है। न ही इंडस्ट्रीयल एरिया बन पाया और न ही चंबल का पानी आ पाया। यही हालात रहे तो लोग पानी को तरसेंगे। नगर से रवाना होकर डीग पहुंचा। पूर्ववर्ती कांग्रेस सरकार ने इसे जिला बनाया था। हालांकि लोगों का कहना है कि नाम का ही जिला है। जिले जैसी सुविधाएं मिलने में अभी समय लगेगा।

चाय की चुस्कियों के साथ चुनावी गपशप

भरतपुर शहर के बिहारीजी परिक्रमा मार्ग में सुबह का माहौल देखने लायक था। परिक्रमा मार्ग में महादेव हनुमान मंदिर में बुजुर्गों का एक ग्रुप बैठकर चाय पे चर्चा में व्यस्त था। चाय की चुस्कियां ले रहे इन लोगों के बीच राम मंदिर, मोदी फैक्टर और भरतपुर से सीएम बनाने जैसी कई बातें सुनने को मिली। व्यापारी शिवशंकर बंसल ने एनसीआर में शामिल होने से भरतपुर को होने वाले नुकसान गिनाए। कहा, यदि एनसीआर में शामिल नहीं होते तो शायद यहां उद्योग खुलते और युवाओं को रोजगार मिलता।

यह भी पढ़ें : जयपुर ग्रामीण लोकसभा सीट के मुद्दे-यहां मजबूत कौन, वोटर्स का क्या है मिजाज; जानेें ग्राउंड रिपोर्ट

टैक्सी में छेड़ी चर्चा तो सामने आया दर्द

टैक्सी में बैठी कुछ सवारियों से भी चुनावी मुद्दों पर चर्चा की। कुम्हेर के रामविजय बोले कि हम तो युवा हैं और युवा को रोजगार से मतलब। सरकारों को इस ओर ध्यान देना चाहिए। वहीं नदबई के बृजमोहन ने कहा कि भरतपुर ब्रजभूमि है। सरकारों ने काम भी कराए, लेकिन ज्यादा दिन तक ये चल नहीं पाते हैं। इसकी निगरानी मजबूत होनी चाहिए।

यह भी पढ़ें : Sikar Lok Sabha Seat : सुमेधानंद VS अमराराम, राजनीति के दो धुरंधरों ने 'पत्रिका' के सवालों के दिए बेबाक जवाब

कामां। भगवान श्रीकृष्ण क्रीडास्थली कामां बृज के 12 वनों में से पांचवां वन है। यहां पर भगवान श्रीकृष्ण ने अपने बाल सखाओं के साथ बाल्यावस्था में बाल क्रीडाएं की थी। देश विदेश से आने वाले धार्मिक पर्यटकों का मानना है कि यहां की मिट्टी के कण-कण में भगवान श्रीकृष्ण लीलाओं का वास है और जैसे जैसे जमाना बदलता गया वैसे वैसे इस धार्मिक बृज नगरी की पहचान मिटती गई।

बृज पर लगे कलंक को मिटाया जाए
इसकी पहचान देश विदेशों में जामताडा के बाद दूसरे ऑनलाइन ठगी के गढ के रूप में बन गई। बृज पर लगे इस कलंक को अब मिटाकर इसका नाम बृज नगरी कामवन कर इसमें मौजूद चौरासी मन्दिर, चौरासी कुंडा, चौरासी खम्बा का जीर्णोद्धर कराकर भगवान श्रीकृष्ण की इस क्रीडास्थली को मूल स्वरूप में लाने की आवश्यकता है।

यहां पर विराजते हैं चौरासी तीर्थ
यहां देश विदेशों से आने वाले दर्शनार्थी बृज रज को मस्तक से लगाकर उसे अपने साथ थैलियों में भरकर ले जाते हैं और अपने वहां पर चंदन का स्वरूप देकर मस्तक पर तिलक लगाते है। अपने सगे सम्बन्धियों के मांथे पर भी इस रज को लगाकर चंदन का स्वरूप दिया जाता है।

कामां का नाम बदलकर बृज नगरी कामवन करने की बहुत ही आवश्यकता है। यह आदि वृन्दावन कामवन है। बृज में इसकी अपनी अलग पहचान है। यहां पर गोविन्ददेव वृन्दादेवी साक्षात विराजमान है।
गोस्वामी अंजन कुमार, एकल प्रन्यासी गोविंद देव जी मन्दिर कामां व जयपुर

कामां का नाम बृज नगरी कामवन होना आवश्यक है। यहां पर चौरासी तीर्थ विराजते हैं। यह एक अदभूत बृज नगरी है। सभी बृजवासियों को इसकी महत्वता को समझना होगा। बडे पुण्यों के बाद इस बृज भूमि जन्म मिलता है।
धनंजय महाराज, नृसिंह जी मन्दिर, कामां

बृज में कामां चौरासी कोस परिक्रमा का मुख्य केन्द्र बिन्दु है। यहां पर चौरासी कोस परिक्रमा का पडाव स्थल है। इसका नाम कामां से बदलकर बृज नगरी कामवन किया जाए। पूरा संत समाज इस मांग को लेकर एक मंच आकर आवाज उठाएगा।
रमेश बाबा, मान मन्दिर बरसाना

बयाना। लोकसभा चुनाव में मतदान का शत प्रतिशत बढ़ाने के लिए निर्वाचन विभाग की ओर से नए नए प्रयास किए जा रहे हैं। स्वीप कार्यक्रम के तहत निर्वाचन विभाग की ओर से सहायक निर्वाचन कार्यालय से वोट बारात निकाली। ढोल नगाडों के साथ कस्बे के प्रमुख मार्गों से निकाली गई वोट बारात में प्रशासन के कर्मचारी और अधिकारी ही दूल्हे थे तो वहीं बाराती थे।

दूल्हे को वकायदा घोड़े पर बिठाकर निकाला गया। इस बारात में आंगनबाडी कार्यकर्ता, सहायिका, आशा सहयोगनी सहित विभिन्न विभागों के कर्मचारी-अधिकारी मौजूद रहे। वहीं इस बारात को राजकीय उच्च माध्यमिक विद्यालय के प्रिंसीपल श्रीधर गुर्जर ने हरीझण्डी दिखाकर एसडीएम कार्यालय से रवाना किया। विभिन्न व्यापारिक एवं सामाजिक संगठनों की ओर से इस बारात का जगह जगह स्वागत भी किया।

इसके अलावा स्वीप गतिविधि के तहत सहायक निर्वाचन अधिकारी एसडीएम राजीव शर्मा की अध्यक्षता में पंचायत समिति सभागार में अधिकारियों की कार्यशाला भी की गई। जिसमें वोटर हेल्पलाइन एप, सी विजिल एप आदि को लेकर विस्तार पूर्वक से जानकारी दी। इस अवसर पर सीडीपीओ जितेन्द्र जिन्दल, जगमोहन रावत, हरिराम गुर्जर, भरतखटाना, विश्वेन्द्र शर्मा, महन्द्रशर्मा, नीलू फौजदार, युवराजसिंह, विमलेश शर्मा, धर्मेन्द्र शर्मा, भावना गोयल आदि मौजूद रहे।

कामां क्षेत्र में लोकसभा चुनावों में मतदान प्रतिशत बढाने के उद्देश्य से शुक्रवार को स्वीप कार्यक्रम के तहत पंचायत समिति परिसर से बैण्ड बाजों के साथ वोट बारात निकाली गई। वोट बारात पंचायत समिति से शुरू होकर नगर पालिका, मण्डी बाजार, मुख्य बाजार, लाल दरवाजा, अग्रवाल धर्मशाला, रामजी दरवाजा, बस स्टैण्ड होते हुए वापिस पंचायत समिति पर पहुंचकर सम्पन्न हुई। इस मौके पर विकास अधिकारी मुरारी लाल गौतम, सीबीईओ मनोज कुमार चौहान, नगर पालिका के कनिष्ठ अभियंता कृपाल सिंह सहित पुलिसकर्मी मौजूद थे।

भुसावर कस्बे में श्री जगन्नाथ पहाड़िया राजकीय उच्च माध्यमिक विद्यालय से वोट बारात निकाली गई। जिसे पंचायत समिति भुसावर विकास अधिकारी गिर्राज प्रसाद बुनकर एवं सीबीईओ रामफल मीणा की ओर से हरि झंडी दिखाकर रवाना किया गया। बारात का जगह जगह मतदाताओं की ओर से पुष्पवर्षा के साथ स्वागत भी किया गया।

रूपवास पंचायत समिति कार्यालय से लेकर महादेव चौक सब्जी मंडी तक प्रशासन की ओर से बैंडबाजों के साथ वोट बारात व मतदाता जागरूकता रैली निकाली। इस दौरान आमजन से 19 अप्रैल को मतदान केंद्र पर पहुचकर वोट डालने की बात कही। रैली विकास अधिकारी राजकुमार वर्मा के नेतृत्व में निकली। अध्यक्षता अतिरिक्त विकास अधिकारी अनिल कुमार शर्मा ने की। प्रभारी लक्ष्मीकांत शर्मा व यतेंद्र कुमार ने बताया कि इस मौके पर राजवीर सिंह, लक्ष्मीकांत शर्मा, शुभम शुक्ला, नरेश कुमार, मधु किरार, रोहिताश्व, रेखा चौधरी, लक्ष्मी गर्ग, ऊषा देवी आदि उपस्थित थे।

Rajasthan Accident News : आगरा-जयपुर राष्ट्रीय राजमार्ग स्थित महुआ-सिनपिनी के निकट शुक्रवार शाम करीब चार बजे तेज रफ्तार किसी वाहन की चपेट में आने से बाइक सवार सास-बहू की मौत हो गई, जबकि बाइक चालक ससुर के भी गंभीर चोटें आई हैं। सूचना मिलने पर सेवर थाना पुलिस ने मौके पर पहुंच कर तीनों घायलों को जिला आरबीएम अस्पताल पहुंचाया, जहां सास-बहू को चिकित्सकों ने मृत घोषित कर दिया। हादसा इतना दर्दनाक था कि मृतक बहू की शादी 24 दिन पहले ही हुई थी।

 

एएसआई दरब सिंह ने बताया कि गांव विसदा निवासी नबाव सिंह अहीर अपनी पत्नी 50 वर्षीय तारा एवं पुत्रवधु 20 वर्षीय शिवानी पत्नी विशाल को बाइक पर बैठाकर सुबह झील का बाड़ा कैला देवी माता के दर्शन करने को ले गया था। इसके बाद भूखंड दिखाया, जहां उनका कुछ समय बाद मकान बनाने का सपना था। यहां से वे दर्शन कर लौट ही रहे थे कि आगरा-जयपुर राष्ट्रीय राजमार्ग स्थित महुआ-सिनपिनी के निकट पीछे से एक अज्ञात बड़े वाहन ने उनकी बाइक को टक्कर मार दी। घटना में तारा एवं शिवानी के गंभीर चोटेें आई। अधिक मात्रा में खून बह जाने व वाहन के पहियों से कुचल जाने के कारण हालत गंभीर हो गई, जिससे उनकी मौत हो गई, जबकि नबाव सिंह का उपचार जिला अस्पताल में जारी है।

यह भी पढ़ें : फर्जी डिग्रियां जारी करने के मामला में बड़ा खुलासा, राजस्थान में तीन आरोपी SOG की रिमांड पर

हर दिन रफ्तार निगल रही जिंदगियां
पिछले कुछ महीनों के केसों पर नजर डालें तो सामने आया कि हाईवे पर तेज रफ्तार के कारण हादसों में इजाफा हो रहा है। क्योंकि अक्सर इस रोड पर रफ्तार को लेकर जिम्मेदारों को कोई परवाह नहीं है। इससे पहले बड़े हादसों के बाद रोड सेफ्टी के अलावा सलाहकार समिति की बैठकों को लेकर जिम्मेदारों ने पैरवी की थी, लेकिन परिवहन विभाग समेत तमाम जिम्मेदारों ने इतिश्री कर दी। इसका नतीजा यह है कि अब भी वाहनों की रफ्तार पर कोई लगाम नहीं है। इससे हादसों में इजाफा हो रहा है और हर दिन तेज रफ्तार जिंदगियां निगल रहा है।

यह भी पढ़ें : 23 घंटे से आग का तांडव... सिलेंडर फटने से दहशत में लोग, दस लाख लीटर पानी भी नहीं कर पाया काबू

 

 

 

 

भरतपुर : मुख्यमंत्री भजनलाल शर्मा ने रविवार को भरतपुर व धौलपुर जिले में तीन सभा कीं। कुम्हेर में हुई सभा में उन्होंने कहा कि अभी तक जाट आरक्षण को लेकर कोई दिल्ली नहीं पहुंचा था। ओबीसी कमीशन के पास तक बात नहीं पहुंची थी। जिस दिन विश्वविद्यालय का कुम्हेर में कार्यक्रम था। उस समय विधायक डॉ. शैलेष सिंह को फोन कर कहा कि कार्यक्रम को खुद देख लूंगा, लेकिन उन्हें दिल्ली में ओबीसी आयोग के चेयरमैन के साथ होने वाली बैठक में भेजा।

 

पूर्व मंत्री विश्वेंद्र सिंह ने भी फोन किया था। उन्हें भी अवगत कराया था कि तीन मंत्रियों की कमेटी बनाई है। ओबीसी आयोग के सामने आरक्षण की बात को मजबूती से रखा जाएगा, लेकिन कुछ लोग राजनीति कर रहे हैं। सीएम ने कहा कि ये कहते हैं कि ईडी, सीबीआई के जरिए परेशान किया जा रहा है। मैं कहता हूं कि अगर आप ईमानदार है तो फिर डर क्यूं लग रहा है।

 

सीएम ने पूर्व मुख्यमंत्री अशोक गहलोत पर भी निशाना साधते हुए कहा कि आपको ऐसी सरकार चलाने की क्या मजबूरी होगी, जिस तरह आपने भ्रष्टाचार को बढ़ावा दिया। किसान पुत्रों को रुलाया। भाजपा सरकार ने पेपरलीक मामले में कार्रवाई कर 85 को जेल पहुंचाया और अभी और भी जाएंगे। आंकड़ा 100 के पास जाएगा।


यह भी पढ़ें : अशोक गहलोत की अध्यक्षता में कांग्रेस कैंपेन कमेटी की पहली बैठक...बनी चुनावी रणनीति

राजराजेश्वरी मां कैलादेवी-झीलकावाडा मेले में रविवार को अवकाश के दिन हजारों की तादाद में मां के भक्तों ने मां कैलामाता के दरबार में हाजिरी लगाई। मेले में सजी दुकानों और खाने पीने के चीजों और झूला सर्कस पर दिन भर भीड़ देखने को मिली। मेले में श्रद्वालुओ की इस कदर भीड रही कि रास्ता निकलना दुर्भर हो गया। इसके अलावा झीलकावाड़ा बस स्टैण्ड से लेकर मंदिर परिसर में वाहनों की कतारे लग गई। जिसके कारण जाम में आड़े तिरछे वाहनों के खड़े करने से जाम लग गया। रविवार को सुबह करीब 11 बजे लगा जाम दोपहर करीब एक बजे बहाल हो सका। इस दौरान भीषण गर्मी में जाम में फंसे लोगों को खासी परेशानियों का सामना करना पड़ा। इस जाम में छोटे बच्चे और महिलाओं को खासी मुसीबतों का सामना करना पडा। हालांकि जाम के हालात की पुलिस को सूचना मिली तो मौके पर सीओ अमरसिंह मीणा, झीलकावाड़ा चौकी प्रभारी पूरनसिंह एवं सदर पुलिस थानाधिकारी रामदीन शर्मा की टीम मौके पर पहुंची। जिन्होंने घंटों की मशक्कत के बाद जाम खुलवाया। चैत्र नवरात्र पर रविवार को सबसे अधिक मां के भक्तों की भीड़ देखने को मिली।

तीन किलोमीटर तक वाहनों की लम्बी कतार में फंसी एम्बुलेंस
कैलादेवी-झीलकावाड़ा बस स्टैण्ड से लेकर मंदिर परिसर तक वाहनों और लोगों की भीड़ करीब 2घन्टे तक जाम में फंसी रही। इस जाम में रेलवे लाइन पर घन्टों तक एक बीमार को अस्पताल ले जा रही एम्बुलेंस फंस गई। जिसमें मरीज घन्टों तक तड़पता रहा। इसके बाद पुलिस ने मौके पर पहुंचकर घन्टों की मशक्कत के बाद जाम खुलवाया। जिसके बाद सबसे पहले एम्बुलेंस को निकलवाया। हालांकि पुलिस की यातायात व्यवस्था अधिक भीड़ होने के चलते खराब हो गई। जिसके बाद भीड को नियंत्रण करने में करीब 2 घन्टे का समय लगा।

यातायात व्यवस्था बिगड़ने पर दो घन्टे लगा जाम

मेले मेें श्रद्वालुओ की संख्या लाखों से अधिक पहुंच गई है। जिसके चलते यातायात व्यवस्था चौपट हो गई। मेले में आने वाले श्रद्वालुओं से मेला प्रशासन बार बार अपील कर रहा है कि मेले में कीमती गहने पहनकर नहीं आएं। खासकर सोने चांदी के जेबरातों को मेले में पहनकर आने से बचे। ज्ञात रहे कि मेले में शनिवार को तीन शातिर चैन काटने वाली महिलाओं ने एक श्रद्वालु महिला की सोने की चैन काट ली। जिसका नजारा वहां लगे सीसीटीवी कैमरों में कैद होने के बाद तीन तीनो महिलाओं को पकड लिया गया। जो भरतपुर की कच्ची बस्ती रंजीतनगर की रहने वाली बताई है।
प्रशासन की चेतावनी
मेले में हर साल योजनावृद्व तरीके से जेब कट महिलाएं श्रद्वालु महिलाओं में शामिल होकर सोने की चैन काटने की घटनाओं को अन्जाम देती हैं, वहीं जेब कतरे भी भीड में शामिल होकर श्रद्वालुओं की जेब साफ कर गायब हो जाते हैं। हालांकि पिछले साल भी दो महिलाओं एवं एक युवक को पुलिस ने जेब और चैन काटते पकडा था।

तीसरी आंख की निगरानी में चोर गिरोह

मेले में श्रद्वालुओं की सुरक्षा के लिए लगाई गई तीसरी आंख इन दिनों अपनी डयूटी को पूरी तरह अन्जाम दे रही हैं। दिन रात श्रद्वालुओं की सुरक्षा के लिए सीसीटीवी पर आसामाजिक तत्व, जेब कट गिरोह और चैन काटने वाली महिलाओं पर निगरानी कर रही है। इसके बाद भी घटनाएं रूकने का नाम नहीं ले रही हैं।
मेले में अधिक भीड़ से धर्मशाला की पट्टी टूटी, बडा हादसा टला
मेले में धर्मशाला पर अधिक लोगों की भीड़ के चलते धर्मशाला परिसर की एक पट्टी टूट गई। मगर इस हादसे में किसी भी श्रद्वालु को कोई चोट नहीं आई। यानी बडा हादसा होते होते टल गया। सुरक्षा की दृष्टि से पुलिस ने मौके से टूटी पट्टी को हटवाकर धर्मशाला पर ऊपर चढने पर पांबदी लगा दी है। जिससे कोई हादसा न हो सके।

You received this email because you set up a subscription at Feedrabbit. This email was sent to you at rajisthanews12@gmail.com. Unsubscribe or change your subscription.